मुख्य समाचार:

COVID-19: लॉकडाउन-2 में क्या होगा? सरकार कहां दे सकती है छूट, कहां पहले की तरह रहेगी सख्ती

माना जा रहा है कि केंद्र सरकार आज या कल में लॉकडाउन के दूसरे चरण का एलान कर सकती है.

April 13, 2020 12:08 PM
COVID-19, coronavirus, Lockdown-2 in India, what Govt plan for Lock Down part 2, PM Modi to announce Lockdown part 2, some industries may got relief with some guidelines, auto industries, electronics, defense, apparel industry, लॉकडाउन, कोरोना वायरस, कोविड-19माना जा रहा है कि केंद्र सरकार आज या कल में लॉकडाउन के दूसरे चरण का एलान कर सकती है.

COVID-19, Lockdown-2: देश में कोरोना वायरस के चलते 21 दिनों के लॉकडाउन का पहला चरण 14 अप्रैल यानी कल मंगलवार को पूरा हो रहा है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार आज या कल में लॉकडाउन के दूसरे चरण का एलान कर सकती है. इसके पहले पंजाब, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों ने पहले ही लॉकडाउन को अप्रैल के अंत तक बढ़ा दिया है. फिलहाल सबकों यह इंतजार है कि सरकार लॉकडाउन के दूसरे चरण को लेकर किस तरह का एलान करती है. क्या पहले की तरह पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन जारी रहेगा. या अर्थव्यवस्था को संतुलित करने के लिए सरकार इस चरण में कुछ छूट का एलान करेगी.

बता दें कि 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते देश भी में उद्योग धंधे बंद पड़ गए हैं. बिजनसे एक्विविटी ठप हो गई है. बाजार में लिक्विडिटी जीरों के बराबर हो गई है. इससे न सिर्फ कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, बल्कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों लाखों लोगों पर 2 जून की रोटी के लिए पैसे कमाना मुश्किल हो गया है. खोती किसानी से जुड़े लोगों के लिए यही सुनहरा समय होता है. अगर उन्हें दूट नहीं मिली तो रबी की फसल बर्बाद होने का डर है. संगठित कंपनियों में भी कारोबार बंद रहने से नौकरियों पर संकट के बादल छाए हुए हैं. ऐसे में कई सेकटर की ओर से कुछ छूट की मांग की जा रही है.

ऑटो, कपड़ा, रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स को मिलेगी छूट!

रॉयटर्स में छपी रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि लॉकडाउन पार्ट 2 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ मंत्रालयों को कुछ महत्वपूर्ण उद्योगों को खोलने की योजना के साथ आने का निर्देश दिया है, क्योंकि गरीबों की आजीविका प्रभावित हो रही है. सरकार कुछ दिशा निर्देशों के तहत कुछ सेक्टर में काम को फिर से शुरू करने की अनुमति देने पर विचार कर रही है. इस बारे में एक लेटर के हवाले से कहा गया है कि उद्योग मंत्रालय ने ऑटो, कपड़ा, रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य क्षेत्रों में कुछ विनिर्माण को फिर से शुरू करने की सिफारिश की है.

दफ्तर में कैसे होगा काम

सूत्रों के अनुसार जिन इंडस्ट्री को छूट दी जाएगी, उनके दफ्तरों को कुछ शर्त के साथ खोलने की इजाजत होगी. उन्हें दफ्तर में सोयाल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. एक समय में ज्यादा लोग दफ्तर में न रहें, इसलिए अलग अलग शिफ्ट में कर्मचारियों को बांटना होगा. उद्योग मंत्रालय के अन्य अधिकारी ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि कुछ उद्योगों को उचित सुरक्षा उपायों के साथ अनुमति दी जा सकती है, जब तक कि सामाजिक सुरक्षा मानदंडों को बनाए रखा जाता है.

रेड जोन में पहले की तरह सख्ती

देश में लॉकडाउन 2 के लिए कई चरणों में काम शुरू हो गया है. इसके लिए देश को तीन जोन में बांटे जाने की कवायद शुरू की जा रही है. इसके तहत ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बनाए जा रहे हैं. लॉकडाउन को इन्हीं जोन के हिसाब से लागू किया जाएगा. रेड जोन का मतलब है कि उस एरिया में कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा है. रेड जेन में लॉकडाउन पार्ट में पूरी तरह से सख्ती रहेगी. आरेंज जोन में कुछ छूट रहेगी तो ग्रीन जोन को सुरक्षित माना जाएगा. ग्रीन और आंरेंज जोन में ट्रांसपोर्टेशन में दूट दी जा सकती है. फिलहाल इसका अंतिम फैसला पीएम को लेना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19: लॉकडाउन-2 में क्या होगा? सरकार कहां दे सकती है छूट, कहां पहले की तरह रहेगी सख्ती

Go to Top