मुख्य समाचार:

COVID-19 Alert: देशभर में मरीजों की संख्या 60 के पार, मुंबई में पहले दो मामलों की पुष्टि

COVID-19: कोरोना वायरस के मामले भारत में भी धीरे धीरे बढ़ते जा रहे हैं.

March 11, 2020 9:18 PM
COVID-19, Coronavirus, coronavirus total cases in India updated, Corona cases in India, total death due to COVID-19, भारत में कोरोना वायरस के मामले, health ministry alert on Coronavirus casesCOVID-19: कोरोना वायरस के मामले भारत में भी धीरे धीरे बढ़ते जा रहे हैं.

COVID-19: मुम्बई में दो लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद महाराष्ट्र में इसके कुल सात मामलों की पुष्टि हो गई है. मुम्बई में ये पहले मामले हैं. जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी. वहीं, देश में मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 60 के पार हो गई है. केरल में 8 और दिल्ली और राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी के बीच भारत सरकार ने 3 और देशों के नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. इसमें फ्रांस जर्मनी और स्पेन शामिल हैं. 60 संक्रमण के मामलों में 16 मरीज इटली के नागरिक हैं जो भारत में टूर पर आए थे.

भारत में कहां- कहां मामले

दिल्ली, UP (नोएडा, गाजियाबाद, आगरा), गुरुग्राम, जयपुर, केरल, राजस्थान, लद्दाख, तेलंगाना, तमिलनाडु- बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के करीब 1.1 लाख मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, जिससे 4000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

3 और देशों का वीजा अस्थायी रूप से रद्द

विश्वभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच भारत सरकार ने 3 और देशों के नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. इसमें फ्रांस जर्मनी और स्पेन शामिल हैं. फ्रांस, जर्मनी और स्पेन से आने वाले उन नागरिकों के नियमित एवं ई-वीजा पर रोक लगा दी गयी है जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है. इमिग्रेशन ब्यूरो की तरफ से देर रात को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि भारत में अबतक प्रवेश नहीं करने वाले फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के ऐसे नागरिक जिनका नियमित और ई वीजा अबतक जारी हो चुका है उसे तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.

अर्थव्यवस्था में 2% तक हो सकती है कमी

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन की ब्रोकरेज कंपनी बार्कलेज ने बुधवार को चेतावनी दी कि लोगों के एकांत में रहने जैसे निवारक उपायों के चलते आर्थिक वृद्धि में दो फीसदी तक की कमी हो सकती है. गौरतलब है कि अर्थव्यवस्था पहले ही दबाव का समाना कर रही है.

सरकार अलर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने दिल्ली समेत विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से भी बातचीत की जहां कोरोना वायरस के मरीज विभिन्न अस्पतालों के पृथक केंद्र में भर्ती हैं. उन्होंने कहा कि मरीजों की हालत स्थिर है और वे धीरे-धीरे इससे उबर रहे हैं. सरकार ने देशभर में बड़े अस्पतालों से कोरोना के मरीजों के लिए आइसोलेशन वाड बनाने को कहा है, जिसकी तैयारी कई अस्पतालों में पूरी भी हो गई है. इसके लिए अलग से हेल्पलाइन नंबर भी जारी की गई है.

किन देशों में सबसे ज्यादा मामले

चीन: चीन में अबतक 80,778 केस सामने आए हैं, जिनमें से 3158 की डेथ हो चुकी है. वहां 61,481 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.

दक्षिण कोरिया: अबतक 7,755 केस सामने आए हैं, जिनमें से 60 की डेथ हो चुकी है. वहां 288 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.

इटली: इटली में अबतक 10,149 केस सामने आए हैं, जिनमें से 631 की डेथ हो चुकी है. वहां 1,004 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.

इरान: यहां अबतक 8,042 केस सामने आए हैं, जिनमें से 291 मरीजों की डेथ हो चुकी है. वहां 2,731 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.

फ्रांस: फ्रांस में अबतक 1,784 केस सामने आए हैं, जिनमें से 33 की डेथ हो चुकी है. वहां 12 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19 Alert: देशभर में मरीजों की संख्या 60 के पार, मुंबई में पहले दो मामलों की पुष्टि

Go to Top