मुख्य समाचार:

Coronavirus Sero Survey India: मई तक ही देश में 64 लाख लोग हो गए थे संकमित, ICMR के Sero सर्वे में हुआ खुलासा

ICMR Sero Survey Coronavirus: आप जानकर चौंक जाएंगे कि मई तक ही भारत में 64 लाख के करीब कोरोना के मामले आ चुके हैं.

Updated: Sep 11, 2020 12:25 PM
Covid-19, SERO Survey, national sero-survey, ICMR, coronavirus cases spreading in rural area, Indian Journal of Medical Research, coronavirus latest research in india, Sero-positivity was highest in rural areaCovid-19/SERO Survey: आप जानकर चौंक जाएंगे कि मई तक ही भारत में 64 लाख के करीब कोरोना के मामले आ चुके हैं.

ICMR Sero Survey Coronavirus: देश में भले ही 11 सितंबर 2020 तक कोरोना वायरस के घोषित मामले 45.5 लाख के करीब हैं. लेकिन आप जानकर चौंक जाएंगे कि मई तक ही भारत में 64 लाख के करीब कोरोना के मामले आ चुके हैं. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने देशभर के पहले दौर के सीरो सर्वे (Sero Survey ) के नतीजों का एलान कर दिया है, जिसमें ये बात सामने आई है. पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर ये सर्वे कराया गया है. यह सर्वे 11 मई से 4 जून के बीच कराए गए थे. इस सर्वे में 21 राज्यों के करीब 28 हजार लोग शामिल थे.

64,68,388 लोग संक्रमित

इस सर्वे में यह पाया गया कि मई के अंत तक ही देश में 64,68,388 लोग संक्रमित हो चुका था. सर्वे में देखा गया कि सबसे ज्यादा 18 साल से 45 साल के 43.3 फीसदी लोगों में वायरस का संक्रमण देखा गया. इसके बाद 46 साल से 60 साल के 39.5 फीसदी लोग थे. वहीं, 60 साल के बाद के 17.2 फीसदी लोग शामिल थे. सर्वे से ये अनुमान लगाया गया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट से कोरोना के हर एक मामले की पुष्टि के लिए भारत में 82-130 संक्रमण थे. सीरो सर्वे से ये भी पता चला है कि गांव के करीब 44 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं.

ग्रामीण इलाकों में बढ़ रहे हैं मामले

सर्वे के नतीजों के मुताबिक इलाकों के हिसाब से सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी 69.4 फीसदी ग्रामीण इलाकों में रही. शहरी स्लम में पॉजिटिविटी 15.9 फीसदी, शहरी नॉन-स्लम इलाकों में 14.6 फीसदी रही. ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण फैलने को लेकर भी चिंता भी बढ़ गई है, क्योंकि वहां चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है. भारत की 1.3 अरब आबादी का 65 फीसदी हिस्सा गांवों में है.

क्या है SERO सर्वे?

इस सर्वे के तहत आमतौर पर इस बात का पता लगाया जाता है कि आखिर किसी जिले या शहर में कितने लोग कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो गए हैं. शरीर में मौजूद एंटीबॉडी से इसका पता लगाया जाता है. इसके अलावा इससे ये भी पता चलता है कि क्या कहीं कोरोना कम्युनिटी ट्रांसमिशन के कगार पर तो नहीं पहुंच गया है. सीरो सर्वे का पहला दौर इस साल अलग-अलग शहरों और राज्यों में लॉकडाउन के दौरान मई में किया गया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus Sero Survey India: मई तक ही देश में 64 लाख लोग हो गए थे संकमित, ICMR के Sero सर्वे में हुआ खुलासा

Go to Top