scorecardresearch

Covid Vaccine Precaution Dose: 18+ लोगों के लिए बूस्टर डोज वैक्सीनेशन आज से शुरू, कीमत और रजिस्ट्रेशन समेत पूरी जानकारी मिलेगी यहां

Covid Vaccine Precaution Dose: प्रीकॉशन या बूस्टर डोज लगवाने के लिए यह जरूरी है कि आपको वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाए हुए कम से कम 9 महीने बीत चुके हों.

Covid Vaccine Precaution Dose
अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, तो आज यानी 10 अप्रैल से आप नजदीकी निजी वैक्सीनेशन सेंटर पर तीसरी डोज लगवा सकते हैं.

Covid Vaccine Precaution Dose: अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, तो आज यानी 10 अप्रैल से आप अपने नजदीकी निजी वैक्सीनेशन सेंटर पर कोविड वैक्सीन की तीसरी डोज लगवा सकते हैं. हालांकि, इस प्रीकॉशन या बूस्टर डोज को लगवाने के लिए यह जरूरी है कि आपको वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाए हुए कम से कम 9 महीने बीत चुके हों. इसका मतलब है कि अगर आपने वैक्सीन की दूसरी डोज हाल में लगवाई है या इसे नौ महीने पूरे नहीं हुए हैं, तो अभी आप बूस्टर डोज नहीं लगवा पाएंगे. बता दें कि पहले दो डोज बिल्कुल फ्री थे, लेकिन अब इस तीसरी खुराक के लिए आपको पैसे देने होंगे. आइए जानते हैं कि इस तीसरी डोज से जुड़ी नियम और शर्तें क्या हैं.

Covid Vaccine : अब 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोग भी लगवा सकेंगे वैक्सीन की तीसरी डोज, लेकिन सिर्फ प्राइवेट केंद्रों पर मिलेगी यह सुविधा

कंपनियों ने घटाए तीसरी खुराक के दाम

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली दो दिग्गज कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बॉयोटेक (Bharat Biotech) ने प्रीकॉशन डोज के दाम में कटौती की है. कल यानी शनिवार को सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) ने बताया कि सरकार से बातचीत के बाद उन्होंने निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन के प्रीकॉशन डोज का दाम कम कर 225 रुपये प्रति डोज करने का फैसला किया है. कंपनी ने पहले इसकी कीमत 600 रुपये रखी थी. इसी तरह, भारत बॉयोटेक ने भी वैक्सीन के दाम घटा दिए हैं. कंपनी की को-फाउंडर ज्वाइंट एमडी सुचित्रा इल्ला ने कहा कि केंद्र सरकार से बातचीत के बाद कोवैक्सीन के बूस्टर डोज की कीमत 1200 रुपये से घटाकर 225 रुपये प्रति डोज करने का फैसला किया गया है.

Covid Vaccine Price: कोविशील्ड और कोवैक्सीन की तीसरी डोज हुई सस्ती, सरकार के कहने पर कंपनियों ने घटाए दाम

तीसरी डोज से जुड़ी नियम और शर्तें

  • अगर आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप इस तीसरी खुराक के लिए पात्र हैं. हालांकि, इसके लिए यह जरूरी है कि आपको वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाए कम से कम 9 महीने बीत चुके हों.
  • वैक्सीन की तीसरी खुराक उसी मैन्युफैक्चरर की होनी चाहिए, जिसने पहली दो खुराक बनाई थी. इसका मतलब है कि अगर आपने पहले कोवैक्सीन ली थी तो आपको यही वैक्सीन लेनी होगी. इसी तरह, अगर आपने पहले कोविशील्ड लगवाई थी तो आपको फिर से कोविशील्ड ही लगवानी होगी.
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि तीसरी खुराक के लिए फिर से रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि आप पहले से ही CoWIN प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड हैं. लेकिन सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर को अनिवार्य रूप से CoWIN प्लेटफॉर्म पर सभी टीकाकरणों का रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
  • स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष व इससे अधिक उम्र के नागरिकों को सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त टीकाकरण सहित टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक मिलती रहेगी.
  • तीसरी खुराक के तौर पर कोवीशील्ड और कोवैक्सीन की कीमत 225 रुपये रखी गई है.
  • सरकार ने कहा है कि निजी टीकाकरण केंद्र वैक्सीनेशन के लिए सर्विस चार्ज के रूप में अधिकतम 150 रुपये तक ही वसूल सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News