सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid Vaccination Phase 2: प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीन की एक डोज 250 रुपये में, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Covid Vaccination Phase 2: केंद्र सरकार निजी अस्पतालों को इंडिविजुअल शख्स को कोरोना वैक्सीन की एक डोज के लिए अधिकतम 250 रुपये तक चार्ज करने की मंजूरी दे दिया है.

Updated: Feb 27, 2021 8:28 PM
Covid Vaccination Phase 2 Centre mulls allowing private hospitals to charge Rs 100 per doseकेंद्र सरकार ने राज्यों को दूसरे चरण के कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू करने को कहा है.

Covid Vaccination Phase 2: भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू हो चुका है. इसका दूसरा चरण शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने शुक्रवार 26 फरवरी को राज्य सरकारों के साथ एक मीटिंग रखी. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक केंद्र सरकार निजी अस्पतालों को इंडिविजुअल शख्स को कोरोना वैक्सीन की एक डोज के लिए अधिकतम 250 रुपये तक चार्ज करने की मंजूरी दे दी है. यह चार्ज इंफ्रास्ट्रक्चर कॉस्ट्स के एक हिस्से को पूरा करने के लिए लिया जा सकता है. इसमें 100 रुपये का सर्विस चार्ज भी शामिल है.
वैक्सीनेशन के पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी गई है. अब दूसरे चरण में वरिष्ठ नागरिकों व 45 वर्ष से अधिक उम्र के को-मॉर्बिडीटीज से पीड़ित लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी. दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू होगा. केंद्र सरकार ने राज्यों को दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू करने को कहा है.

निजी अस्पतालों पर बोझ कम करने को देना पड़ सकता है शुल्क

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार वैक्सीनेशन के लिए सभी निजी अस्पतालों को पॉवर बैकअप व वैक्सीन रेफ्रिजेरेशन समेत अपना खुद का इंफ्रास्ट्रक्चर और लॉजिस्टिकल अरेंजमेंट्स करने के लिए कह सकती है. निजी अस्पतालों को सरकार सिर्फ वैक्सीन उपलब्ध कराएगी. निजी अस्पतालों पर वैक्सीनेशन केंद्र होने के नाते कोई बोझ न पड़े, इसके लिए सरकार प्रति डोज के लिए शुल्क तय करने पर विचार कर रही है. बैठक में उपस्थित महाराष्ट्र के स्वास्थ्य सचिव डॉ प्रदीप व्यास ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में 250 रुपये के शुल्क को लेकर पुष्टि की. अभी इस पर भी फैसला होना बाकी है कि निजी अस्पताल सरकार से वैक्सीन खरीदेंगे या नहीं. इसके अलावा यह भी नहीं स्पष्ट है कि अगर निजी अस्पताल सरकार से वैक्सीन खरीदेंगे तो किस रेट पर खरीदेंगे.

यह भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट्स, तीन तरीके से होगा रजिस्ट्रेशन

तीन तरीके से हो सकता है रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और Empowered Group on Vaccine Administration के चेयरमैन डॉ आरएस शर्मा द्वारा आयोजित बैठक में सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिव उपस्थित रहे. बैठक में केंद्र सरकार ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया कि रजिस्ट्रेशन को तीन तरीके से किया जा सकता है- Co-Win 2.0 या आरोग्य सेतु ऐप की मदद से एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन, और Facilitated Cohort Registration. Facilitated Registration के तहत सरकार आशा वर्कर्स, पंचायत सदस्यों और महिला स्वयं सहायता समूहों पर निर्भर रहेगी जो अथॉरिटीज को दूसरे चरण के वैक्सीनेश के लिए एलिजिबिल लोगों की जानकारी मुहैया कराएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid Vaccination Phase 2: प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना वैक्सीन की एक डोज 250 रुपये में, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Go to Top