सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination: 18 साल से अधिक उम्र वालों का हो वैक्सीनेशन, IMA ने सरकार को दिए सुझाव

Covid Vaccination above 18years age: IMA ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दी जाए.

Updated: Apr 06, 2021 1:27 PM
Covid Vaccination above 18years age indian medical association ima suggests central government to include 18 years above age people in vaccination driveआईएमए ने नागरिकों के नजदीकी संभव स्थान पर मुफ्त में वॉक इन कोविड वैक्सीनेशन सभी के लिए उपलब्ध कराने का सुझाव दिया है.

Covid Vaccination above 18years age: देश भर में कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है. इसे देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि वैक्सीनेशन कार्यक्रम में तेजी लाई जाए और 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दी जाए. इस समय केंद्र सरकार ने 45 वर्ष की उम्र के अधिक के सभी शख्स को Corona Vaccine लगवाने की मंजूरी दे दी है और 1 अप्रैल से 45 वर्ष की उम्र के लोग अपनी नजदीकी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए कोरोना वैक्सीन की डोज लगवा सकते हैं.

IMA ने सरकार को दिए हैं ये 6 सुझाव

  • 18 वर्ष की उम्र से अधिक के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन की मंजूरी दी जाए.
  • नागरिकों के नजदीकी संभव स्थान पर मुफ्त में वॉक इन कोविड वैक्सीनेशन सभी के लिए उपलब्ध होना चाहिए.
  • निजी सेक्टर के फैमिली क्लीनिक्स व निजी हॉस्पिटल्स को भी वैक्सीनेशन ड्राइव में सक्रिय रूप से शामिल किया जाना चाहिए. सभी डॉक्टर्स व फैमिली फिजिशियंस के पास वैक्सीनेशन की उपलब्धता से वैक्सीनेशन ड्राइव पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.
  • पीपीपी मॉडल के तहत जिला स्तर पर वैक्सीन टास्क फोर्स टीम बनाई जानी चाहिए. इनका कार्य अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन करवाना, वैक्सीन लगवा चुके लोगों को मॉनीटर करना और इसे लेकर लोगों के बीच में भरोसा पैदा करना होगा. आईएमए इसमें सक्रिय होकर भूमिका निभाना चाहती है.
  • सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश और पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) के तहत खरीदारी करने के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अनिवार्य किया जाना चाहिए.
  • कोरोना वायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं तो ऐसे में इस संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सिनेमा, सांस्कृतिक व धार्मिक इवेंट्स व खेल जैसे गैर-जरूरी गतिविधियों पर सीमित समय के लिए लगातार लॉकडाउन लगाया जाए.

Delhi Night Curfew: दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू का एलान, नहीं लगेगा लॉकडाउन

कोरोना की दूसरी लहर अधिक डरावनी

देश में कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर लगातार डरा रही है. दूसरी लहर कितनी खतरनाक है, इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि बीते 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस के 96982 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान 446 लोगों की मौत हो गई है. स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार देश में संक्रमण के अबतक कुल मामले 12,686,049 पहुंच गए हैं. कुल मामलों का 5.89 फीसदी एक्टिव केस हैं. देश में एक्टिव केस की संख्या 7,88,223 हो गई है. 24 घंटों के अंदर 50143 रिकवरी हुई है. कुल रिकवर्ड केस 1,17,32,279 हो गए हैं. 446 नई मौतों के बाद देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,65,547 पहुंच गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination: 18 साल से अधिक उम्र वालों का हो वैक्सीनेशन, IMA ने सरकार को दिए सुझाव
Tags:IMA

Go to Top