सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 Vaccine Updates: पुणे में अगले हफ्ते शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल, 150 से 200 लोगों को लगेगा टीका

Coronavirus Vaccine: ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित और भारतीय सीरम संस्थान द्वारा तैयार किए जा रहे कोविड-19 टीके का मानव शरीर पर तीसरे चरण का ट्रायल अगले हफ्ते पुणे में शुरू हो जाएगा.

Updated: Sep 19, 2020 8:16 PM
COVID-19 Vaccine Updates phase three trails of oxford university vaccine to start next week in puneऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित और भारतीय सीरम संस्थान द्वारा तैयार किए जा रहे कोविड-19 टीके का मानव शरीर पर तीसरे चरण का ट्रायल अगले हफ्ते पुणे में शुरू हो जाएगा. .

Coronavirus Vaccine Updates: ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित और भारतीय सीरम संस्थान द्वारा तैयार किए जा रहे कोविड-19 टीके का मानव शरीर पर तीसरे चरण का ट्रायल अगले हफ्ते पुणे के ससून जनरल हॉस्पिटल में शुरू हो जाएगा. सरकार संचालित ससून अस्पताल के डीन डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ससून अस्पताल में अगले हफ्ते कोविशील्ड टीके के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो जाएगा. इसके सोमवार से शुरू होने की संभावना है. परीक्षण के लिए पहले ही कुछ वॉलेंटियर्स आगे आ चुके हैं. लगभग 150 से 200 लोगों को यह टीका लगाया जाएगा.

वॉलेंटियर्स का नामांकन शुरू

उन्होंने कहा कि शनिवार से अस्पताल ने ट्रायल के लिए वॉलेंटियर्स का नामांकन करना शुरू कर दिया. जो लोग वैक्सीन के लिए वॉलेंटियर करना चाहते हैं, वे अस्पताल को संपर्क कर सकते हैं. फेस दो के ट्रायल भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और KEM हॉस्पिटल में हुए थे.

SII ने ब्रिटिश स्वीडिश फार्मा कंपनी AstraZeneca के साथ कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट की मैन्युफैक्चरिंग के लिए समझौता किया है, जिसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने विकसित किया है.

कंपनियों, गारंटर के खिलाफ साथ-साथ हो सकती है दिवाला कार्रवाई: निर्मला सीतारमण

15 सितंबर को दोबारा शुरू करने की मिली थी अनुमति

बता दें कि 15 सितंबर को भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) डॉ.वीजी सोमानी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (चिकित्सकीय परीक्षण) फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी थी. डीसीजीआई ने दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए किसी भी उम्मीदवर को चुनने को रोकने वाले अपने पहले के आदेश को रद्द कर दिया था.

हालांकि डीसीजीआई ने इसके लिए जांच के दौरान अतिरिक्त ध्यान देने समेत अन्य कई शर्ते रखी हैं. एसआईआई से डीजीसीआई ने विपरित परिस्थतियों से निपटने में नियम के अनुसार तय इलाज की भी जानकारी जमा करने को कहा है.

इससे पहले 11 सितंबर को डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को निर्देश दिया था कि कोविड-19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण पर रोक लगाई जाए क्योंकि दिग्गज दवा कंपनी एस्ट्राजेनिका ने अध्ययन में शामिल हुए एक व्यक्ति के तबीयत खराब होने के बाद अन्य देशों में परीक्षण रोक दिया था.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccine Updates: पुणे में अगले हफ्ते शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का फेज-3 ट्रायल, 150 से 200 लोगों को लगेगा टीका
Tags:Vaccine

Go to Top