सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 vaccine updates: ‘Covaxin’ का फेज- 3 ट्रॉयल शुरू, भारत बायोटेक अगले साल तक ला सकती है नोजल वैक्सीन

COVID-19 vaccine updates: भारत बायोटेक कोविड-19 के लिए एक और वैक्सीन पर काम कर रही है. यह नाक के जरिये दी जाने वाली ड्रॉप के रूप होगी. यह वैक्सीन अगले साल तक तैयार हो जाएगी.

November 16, 2020 6:00 PM
covid-19 vaccine updates, Bharat Biotech, COVID-19 vaccine, Covaxin,बायोलॉजिकल ई. लि (बीई) ने भी अपने कोविड-19 के टीके के ‘कैंडिडेट’ का पहले और दूसरे चरण का परीक्षण शुरू कर दिया है.

COVID-19 vaccine updates: भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के कोविड-19 के टीके ‘Covaxin’ का तीसरे चरण का ट्रॉयल शुरू हो गया है. कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने सोमवार को यह जानकारी दी. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए एला ने कहा कि कंपनी कोविड-19 के लिए एक और वैक्सीन पर काम कर रही है. यह नाक के जरिये दी जाने वाली ड्रॉप के रूप होगी. यह वैक्सीन अगले साल तक तैयार हो जाएगी.

एला ने बताया, ‘‘हम एक और वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. यह नाक के जरिये दी जाने वाली ड्रॉप के रूप में होगी. मुझे लगता है कि अगले साल तक हम यह वैक्सीन आबादी को उपलब्ध करा पाएंगे.’’

एला ने कहा, ‘‘हमने कोविड-19 के टीके के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ भागीदारी की है. इस टीके का तीसरे चरण का परीक्षण शुरू हो गया है.’’ उन्होंने कहा कि भारत बायोटेक दुनिया की एकमात्र वैक्सीन कंपनी है जिसके पास जैव सुरक्षा स्तर-3 (BSL3) उत्पादन सुविधा है. पिछले महीने कंपनी ने कहा था कि उसने पहले और दूसरे चरण के परीक्षण का अंतरिम विश्लेषण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और वह 26,000 भागीदारों पर तीसरे चरण का परीक्षण शुरू करने जा रही है.

भारत बायोटेक कोवैक्सीन का विकास आईसीएमआर-राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) के साथ भागीदारी में कर रही है. सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने दो अक्टूबर को भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) से टीके के तीसरे चरण के परीक्षण के लिए अनुमति मांगी थी.

BE की वैक्सीन भी फेज- 2 में पहुंची

बायोलॉजिकल ई. लि (बीई) ने अपने कोविड-19 के टीके के ‘कैंडिडेट’ का पहले और दूसरे चरण का परीक्षण शुरू कर दिया है. हैदराबाद की टीका एवं फार्मा कंपनी बीई को इसके लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) की मंजूरी मिल गई है. यह घोषणा संयुक्त रूप से बीई, अमेरिका की जैवफार्मास्युटिकल कंपनी डायनावेक्स टेक्नोलॉजीज कॉरपोरेशन और बेलर कॉलेज आफ मेडिसन ने की.

बीई की प्रबंध निदेशक महिमा दत्ता ने कहा, ‘‘हम अपने संभावित वैक्सीन कैंडिडेट के क्लिनिकल परीक्षण और कोविड-19 के रोग निदान के एक और संभावित विकल्प को लेकर काफी खुश हैं.’’ कंपनी ने कहा है कि क्लिनिकल ट्रॉयल के नतीजे फरवरी, 2021 तक उपलब्ध होने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19 vaccine updates: ‘Covaxin’ का फेज- 3 ट्रॉयल शुरू, भारत बायोटेक अगले साल तक ला सकती है नोजल वैक्सीन

Go to Top