सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine Updates: कोवैक्सीन के फेज-3 क्लीनिकल ट्रॉयल में बड़ी सफलता, अबतक 13 हजार वालंटियर्स करा चुके हैं नामांकन

Covid-19 Vaccine Updates: कोरोना वैक्सीन 'Covaxin' के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रॉयल के लिए 13 हजार वालंटियर को रजिस्टर कर लिया गया है.

December 22, 2020 3:37 PM
Covid-19 Vaccine Updates Bharat Biotech completed recruitment of 13 thousand volunteers for Phase 3 trials of Covaxinकोवैक्सीन स्वदेशी कोरोना वैक्सीन है.

Covid-19 Vaccine Updates: भारत बॉयोटेक ने मंगलवार को घोषणा किया कि कोरोना वैक्सीन ‘Covaxin’ के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रॉयल के लिए अब 13 हजार वालंटियर को रजिस्टर किया जा चुका है. कंपनी ने इस चरण के ट्रॉयल के लिए 26 हजार वालंटियर्स को चयन करने का लक्ष्य रखा था जिसमें से आधे लोगों को रजिस्टर कर लिया गया है. भारत बॉयोटक कोवैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रॉयल देश भर के कई स्थानों पर कर रही है.
कोवैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रॉयल का परीक्षण करीब 1 हजार लोगों पर हुआ था. यह जानकारी भारत बॉयोटेक ने एक बयान जारी कर दी. इस परीक्षण में वैक्सीन ने सुरक्षित और इम्यूनोजेनेसिटी परिणाम दिए थे.

यह भी पढ़ें- भारत बायोटेक ने DCGI से मांगी Covaxin के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत

स्वदेशी कोरोना वैक्सीन है Covaxin

इस स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को हैदराबाद स्थित भार बॉयोटक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के साथ मिलकर तैयार किया है. कंपनी का कहना है कि कोवैक्सीन पुरी तरह सुरक्षित है. कंपनी द्वारा दी गई जानकरी के मुताबिक वैक्सीन को भारत बॉयोटक के बीएसएल-3 बॉयोकंटेनमेंट फैसिलिटी में विकसित किया जा रहा है. कुछ दिनों पहले स्वदेशी कोरोना वैक्सीन बना रही भारत बायोटेक ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से अपनी कोविड19 वैक्सीन Covaxin के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी.

नवंबर के मध्य से शुरू हुआ था ट्रॉयल

भारत बॉयोटक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा इल्ला के मुताबिक भारत में वैक्सीन ट्रॉयल का यह सबसे अनोखा मामला है क्योंकि पहली बार इतना बड़ी संख्या में वालंटियर्स को शामिल किया जा रहा है. उन्होंने ट्रॉयल में शामिल होने वाले वालंटियर्स का आभार प्रकट किया है. तीसरे चरण के लिए कंपनी का लक्ष्य 26 हजार वालंटियर्स के नामांकन का है जिसमें से 13 हजार वालंटियर्स ने खुद को रजिस्टर करा लिया है. कंपनी ने तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रॉयल को नवंबर के मध्य से शुरू कर दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine Updates: कोवैक्सीन के फेज-3 क्लीनिकल ट्रॉयल में बड़ी सफलता, अबतक 13 हजार वालंटियर्स करा चुके हैं नामांकन

Go to Top