सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 Vaccine: केरल में मुफ्त लगेगा कोविड-19 का टीका, मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने किया एलान

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन के उपलब्ध होने पर इसे राज्य में मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा.

December 12, 2020 10:02 PM
COVID-19 Vaccine update vaccine will be free in kerala announces chief ministerकेरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन के उपलब्ध होने पर इसे राज्य में मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा.

COVID-19 Vaccine: केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 वैक्सीन के उपलब्ध होने पर इसे राज्य में मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा. केरल में शनिवार को कोरोना के 5,949 नए मामले और 32 लोगों की मौत हुई है. मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में कुल केस की संख्या बढ़कर 6.64 लाख और मौतों का आंकड़ा 2,594 पर पहुंच गया है. कन्नूर में प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि वैक्सीन के लिए किसी व्यक्ति से शुल्क नहीं लिया जाएगा. यह सरकार का फैसला है.

तमिलनाडु और मध्य प्रदेश भी कर चुके हैं एलान

केरल अपने राज्य में रहने वाले लोगों के लिए मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन का एलान करने वाले देशों की सूची में शामिल हो गया है. तमिलनाडु और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने हाल ही में पहले भी ऐसे एलान किए थे. केंद्र सरकार के मुताबिक, तीन कोविड-19 वैक्सीन, भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और Pfizer भारतीय ड्रग नियामक के विचार में हैं. ऐसी उम्मीद है कि इन वैक्सीन कैंडिडेट को जल्ह ही इमरजेंसी में इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है. पांच वैक्सीन कैंडिडेट भारत में क्लीनिकल ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं.

विजयन ने कहा कि राज्य को मिलने वाली वैक्सीन की मात्रा के बारे में अब तक जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि यह तथ्य है कि कोविड-19 केस की संख्या घट रही है, जो राहत की बात है. हालांकि, यह देखना होगा कि क्या लोकल चुनाव जिसके दो चरण खत्म हो गए हैं, उससे मामलों में बढ़ोतरी होगी या नहीं. यह आने वाले दिनों में पता चलेगा.

Covid-19 Vaccine: भारत अगले छह से आठ महीनों में 60 करोड़ डोज देने के लिए तैयार, कोल्ड स्टोरेज का करेगा इस्तेमाल

बता दें कि भारत अगले छह से आठ महीनों में सबसे संवेदनशील लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के 600 मिलियन डोज यानी 60 करोड़ डोज डिलीवर करेगा. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसे देखने वाले एक एक्सपर्ट ने शुक्रवार को बताया कि भारत इसके लिए अपनी बड़ी चुनाव की मशीनरी को लगाएगा और पारंपरिक कोल्ड चैन सिस्टम के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccine: केरल में मुफ्त लगेगा कोविड-19 का टीका, मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने किया एलान

Go to Top