सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: अगले दो हफ्तों में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अप्लाई करेगा सीरम इंस्टीट्यूट, भारत को बताया प्राथमिकता

Covid-19 Vaccine Update: पीएम मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी गए.

Updated: Nov 28, 2020 9:34 PM
Covid-19 Vaccine, pharmacy of world, pharma companies, pm modi, covaxin, bilateral relationsThe government has talked of eight vaccine candidates in various stages of trial for deployment in India. (Representational image: Reuters)

Covid-19 Vaccine Update: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारत समेत पूरी दुनिया में वैक्सीन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है. इसी कड़ी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तीन शहरों का दौरा किया. वे पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भी गए. ANI के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि वह अगले दो हफ्तों में Covishield वैक्सीन के इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया में हैं.

प्रधानमंत्री को वैक्सीन को लेकर थी काफी जानकारी: पूनावाला

उन्होंने कहा कि अब प्रधानमंत्री को वैक्सीन और वैक्सीन के उत्पादन के बारे में काफी जानकारी है. वे काफे चकित थे कि उन्हें क्या-क्या पहले से पता है. उन्हें समझाने के लिए बहुत कम था. केवल इसकी डिटेल बताने के लिए थी कि अलग-अलग वैक्सीन को आगे चलकर किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

पूनावाला ने कहा कि फिलहाल वर्तमान में उनके पास कुछ लिखित में नहीं है कि कितने डोज खरीदे जाएंगे लेकिन संकेत है कि जुलाई 2021 तक वह 300 से 400 मिलियन होंगे. उन्होंने बताया कि उन्होंने पूणे में सबसे बड़ी महामारी फैसिलिटी को विकसित किया है और नया कैंपस मंडरी में है. वे भी पीएम को दिखाया गया जिसके साथ फैसिलिटी का टूर और विस्तृत में चर्चा भी की गई.

Covid-19 Updates: कोरोना वैक्सीन की समीक्षा करने के लिए पीएम मोदी ने किया तीन शहरों का दौरा, मैन्युफैक्चरिंग की प्रक्रिया का लिया जायजा

भारत के बाद अफ्रीकी देशों पर फोकस

अदार पूनावाला ने बताया कि वैक्सीन को शुरुआत में भारत में वितरित किया जाएगा, उसके बाद COVAX देशों की ओर देखा जाएगा, जो मुख्य तौर पर अफ्रीका में हैं. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और यूरोपीय बाजारों को AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड देख रहे हैं. उनकी प्राथमिकता भारत और COVAX देश हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन सायरस पूनावाला ने कहा कि यह बेहद अच्छा दौरा था. प्रधानमंत्री सीरम इंस्टीट्यूट की मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी को लेकर प्रभावित थे. उन्होंने जल्दी से जल्दी वैक्सीन को लाने के लिए कहा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: अगले दो हफ्तों में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अप्लाई करेगा सीरम इंस्टीट्यूट, भारत को बताया प्राथमिकता
Tags:Vaccine

Go to Top