सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: भारत की पहली स्वदेशी mRNA वैक्सीन को मानव परीक्षण के लिए मिली मंजूरी

Covid-19 Vaccine Update: देश की पहली स्वदेशी mRNA वैक्सीन को मानव परीक्षण करने के लिए मंजूरी मिल गई है.

December 11, 2020 10:02 PM
Covid-19 Vaccine Update indian first indigenous mRNA vaccine gets approval for human trialsदेश की पहली स्वदेशी mRNA वैक्सीन को मानव परीक्षण करने के लिए मंजूरी मिल गई है.

Covid-19 Vaccine Update: देश की पहली स्वदेशी mRNA वैक्सीन को मानव परीक्षण करने के लिए मंजूरी मिल गई है. पुणे की Gennova द्वारा विकसित mRNA वैक्सीन कैंडिडेट को ड्रग नियामकों से फेज 1/2 ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल की शुरुआत करने की मंजूरी मिली है. डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है. mRNA वैक्सीन इम्यून रिस्पॉन्स का उत्पादन करने के लिए परंपरागत मॉडल का इस्तेमाल नहीं करती हैं.

इसकी जगह वे शरीर में प्रोटीन बनाने के लिए वायरस के कृत्रिम RNA के जरिए मॉलिक्यूलर निर्देशों को रखते हैं. शरीर वायरस प्रोटीन का उत्पादन करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं जिसे इजाजत मिलती है और शरीर बीमारी के खिलाफ इम्यून रिस्पॉन्स पैदा करती है.

mRNA वैक्सीन को माना जाता है सुरक्षित

mRNA बेस्ड वैक्सीन वैज्ञानिक तौर पर महामारी से लड़ने के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वह बहुत तेजी से विकसित होती हैं. mRNA वैक्सीन को गैर-संक्रामक होने की वजह से सुरक्षित माना जाता है. इन्हें बहुत अच्छे नतीजे देने वाला भी समझा जाता है. इसके अलावा mRNA वैक्सीन पूरी तरह से कृत्रिम होती है और उन्हें विकसित होने के लिए किसी होस्ट जैसे अंडे या बैक्टीरिया की जरूरत नहीं होती. इसलिए, इन्हें कम महंगे तरीके से मैन्युफेैक्चर किया जा सकता है. और बड़े स्तर पर टीकाकरण के लिए इनकी उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा सकता है.

Gennova ने अमेरिका के सीटल में HDT बायोटेक कॉरपोरेशन के साथ समझौते में साथ मिलकर काम करके mRNA वैक्सीन कैंडिडेट को विकसित किया है.

IIP: अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन 3.6 फीसदी बढ़ा, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी तेजी

बता दें कि भारत बायोटेक की वैक्सीन अगले साल की पहली तिमाही में आ सकती है. कंपनी की ज्वॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुचित्रा इला ने बुधवार को कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि सुरक्षा और क्षमता के डेटा के साथ Covaxin अगले साल की पहली तिमाही में उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन के 2021 की पहली तिमाही में भारत सरकार की चरणबद्ध टीकाकरण की योजना के मुताबिक पहली कैटेगरी को दिए जाने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: भारत की पहली स्वदेशी mRNA वैक्सीन को मानव परीक्षण के लिए मिली मंजूरी
Tags:Vaccine

Go to Top