सर्वाधिक पढ़ी गईं

अगले साल की पहली तिमाही में आ सकती है भारत बायोटेक की Covaxin, राजनयिकों ने हैदराबाद में सेंटर का किया दौरा

Covid-19 Vaccine Update: भारत बायोटेक की वैक्सीन अगले साल की पहली तिमाही में आ सकती है.

Updated: Dec 09, 2020 10:31 PM
covid 19 vaccine update cFree Covid vaccine distribution in Kerala, promises CM.

Covid-19 Vaccine Update: भारत बायोटेक की वैक्सीन अगले साल की पहली तिमाही में आ सकती है. कंपनी की ज्वॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुचित्रा इला ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सुरक्षा और क्षमता के डेटा के साथ Covaxin अगले साल की पहली तिमाही में उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन के 2021 की पहली तिमाही में भारत सरकार की चरणबद्ध टीकाकरण की योजना के मुताबिक पहली कैटेगरी को दिए जाने की उम्मीद है. बुधवार को विदेश मंत्रालय ने मिशन के प्रमुखों और उनके प्रतिनिधियों का दौरा आयोजित किया था.

राजदूतों को दी गई मैन्युफैक्चरिंग क्षमता की जानकारी

समूह भारत बायोटेक और बायोलॉजिकल E की रिसर्च और मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं में भी गए. मंत्रालय ने बताया कि उन्हें भारत के देसी कोविड-19 वैक्सीन को विकसित करने की कोशिशों के बारे में जानकारी दी गई जिसमें मौजूदा जारी क्लीनिकल ट्रायल शामिल हैं. भारत की फार्मास्युटिकल क्षेत्र में, जिसमें वैक्सीन का उत्पादन भी शामिल है, R&D सुविधाओं, मैन्फैक्चरिंग क्षमता, विदेशी समझौतों आदि के बारे में बताया गया.

भारत बायोटेक की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. कृष्णा इला ने वैक्सीन को लेकर प्रोजेक्ट की अपडेट दी. प्रेजेंटेशन में, राजदूतों को बताया गया कि दुनिया की 33 फीसदी वैक्सीन का उत्पादन हैदराबाद की जेनोम वैली में होता है. भारत बायोटेक की ज्वॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सुचित्रा इला ने कहा कि Covaxin की डेवलपमेंट और क्लीनिकल मूल्यांकन भारत में नोवल टीकाकरण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम है.

Covid-19 Vaccine: अलग-अलग देशों के लिए अलग-अलग होगी Pfizer वैक्सीन की कीमत, कम आय वाले देशों के लिए दाम कम

उन्होंने कहा कि Covaxin को लेकर दुनिया भर के कई देशों ने सप्लाई और पेश करने के लिए रूचि दिखाई है. कई देशों के प्रतिष्ठित राजदूतों का मौजूद होना सम्मान की बात है. उन्होंने कहा कि यह न केवल गज्ञव करवाता है, बल्कि यह भी याद दिलाता है कि दुनिया इस बड़ी माहामरी के खिलाफ लड़ाई में भारत की तरफ देख रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अगले साल की पहली तिमाही में आ सकती है भारत बायोटेक की Covaxin, राजनयिकों ने हैदराबाद में सेंटर का किया दौरा
Tags:Vaccine

Go to Top