सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट में भी शुरू होगा स्पुतनिक V का उत्पादन, हर साल 30 करोड़ डोज बनाने का लक्ष्य

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने सितंबर से स्पुतनिक V वैक्सीन का उत्पादन शुरू करने का एलान किया है. भारत में सबसे ज्यादा लगाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन भी SII ही बना रही है.

Updated: Jul 13, 2021 3:55 PM
covid-19 vaccine serum institute to start manufacturing sputnik v in septemberसीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) सितंबर में कंपनी की फैसिलिटी में स्पूतनिक वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगा.

Covid-19 Vaccine India: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) सितंबर में कंपनी की फैसिलिटी में स्पुतनिक V  वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगा. रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. RDIF ने एक बयान में कहा कि SII की फैसिलिटीज में स्पुतनिक वैक्सीन की पहले खेप का उत्पादन सितंबर में होने की उम्मीद है. इसमें आगे कहा गया है कि पार्टियों का मकसद भारत में प्रति साल 300 मिलियन (यानी 30 करोड़) से ज्यादा डोज का उत्पादन करना है.

RDIF ने कहा कि टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के भाग के तौर पर, SII को पहले ही गमेलिया सेंटर से सेल और वेक्टर सैंपल मिल गए हैं. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा इनके आयात को मंजूरी मिलने के साथ, प्रक्रिया शुरू हो गई है.

देश के 50 से ज्यादा शहरों में वैक्सीन उपलब्ध

बता दें कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दुनिया में सबसे पहले बनाई गई वैक्सीन Sputnik V की डोज अब देश के 50 से ज्यादा शहरों और नगरों में उपलब्ध है. यह जानकारी डॉ रेड्डी लेबोरेटरीज ने दी है. डॉ रेड्डी ने 14 मई को इस रशियन वैक्सीन की 14 मई को सॉफ्ट लॉन्च किया. सोमवार की रात किए गए ट्वीट में डॉ रेड्डीज ने कहा कि इससे आने वाले हफ्तों में इस वैक्सीन की कॉमर्शियल लांचिंग की स्थिति मजबूत होगी.

डॉ रेड्डीज ने Sputnik V को सबसे पहले हैदराबाद में लांच किया था लेकिन अब यह देश भर के कई शहरों और नगरों में उपलब्ध है. कंपनी द्वारा जारी ट्वीट के मुताबिक इस वैक्सीन की डोज हैदराबाद, विजग, बेंगलूरु, मुंबई, नवी मुंबई, कोलकाता, दिल्ली एनसीआर, चेन्नई, मिरयालगुडा, विजयवाड़ा, बड्डी, कोल्हापुर, कोचि, रायपुर, चंडीगढ़, पुणे, नागपुर, नासिक, कोयंबटूर, रांची, जयपुर, लखनऊ, पटना, भुबनेश्वर, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम, अहमदाबाद, राजकोट, पलक्कड़, इलाहाबाद, दीमापुर, कोहिमा, इंदौर, भोपाल, सूरत, कटक, धारवाड़, एर्नाकुलम, रतलाम, फरीदाबाद, श्रीनगर, गांधीनगर, वडोदरा, गुलबर्ग, मदुरै, गुंटूर, कन्नूर, जबलपुर, जालंधर, कानपुर और मैसूर में उपलब्ध है. वैक्सीनेशन के लिए कंपनी ने देश के कई प्रमुख अस्पतालों के साथ साझेदारी की है.

Covid-19 Vaccine: देश के 50 से ज्यादा शहरों में मिल रही है स्पुतनिक V, यहां लगवा सकते हैं इस वैक्सीन की डोज

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: सीरम इंस्टीट्यूट में भी शुरू होगा स्पुतनिक V का उत्पादन, हर साल 30 करोड़ डोज बनाने का लक्ष्य

Go to Top