सर्वाधिक पढ़ी गईं

Vaccine Dry Run: देश में 8 जनवरी को दूसरा ड्राई रन, कोविड-19 टीकाकरण की बेहतर तैयारी करना मकसद

Vaccine Dry Run: इसका मकसद कोविड-19 टीकाकरण की बेहतर प्लानिंग और मैनेजमेंट करना है.

January 6, 2021 10:09 PM
covid 19 vaccine second dry run in country on 8 january for better managementइसका मकसद कोविड-19 टीकाकरण की बेहतर प्लानिंग और मैनेजमेंट करना है. (File Pic)

देश में कुछ दिनों में कोविड-19 का टीकाकरण शुरू होने वाला है. इसी को देखते हुए हरियाणा और उत्तर प्रदेश को छोड़कर, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी जिलों में 8 जनवरी को ड्राई रन का दूसरा दौर होगा. इसका मकसद कोविड-19 टीकाकरण की बेहतर प्लानिंग और मैनेजमेंट करना है. हर जिले को तीन तरह की सेशन साइट्स की पहचान करनी होगी, जो 2 जनवरी को संचालित ड्राई रन के समान है.

7 जनवरी को राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि इसमें सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा (जिला अस्पताल/ मेडिकल कॉलेज), निजी स्वास्थ्य सुविधा और ग्रामीण या शहरी आउटरीच साइट्स शामिल हैं. इस संबंध में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन 7 जनवरी को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ 7 जनवरी को बैठक करेंगे. इसमें उन्हें ड्राई रन के संचालन पर बताया जाएगा.

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि 8 जनवरी को भारत में सभी जिलों में ड्राई रन होगा, यूपी और हरियाणा को छोड़कर. कोविड-19 वैक्सीन ड्राई रन पहले से ही यूपी में 5 जनवरी को हो रहा है और हरियाणा इसे सभी जिलों में गुरुवार को करेगा.

बर्ड फ्लू: कर्नाटक हाई अलर्ट पर, मध्य प्रदेश ने केरल व अन्य प्रभावित राज्यों से पोल्ट्री इंपोर्ट रोका

देश भर में कोविड-19 वैक्सीन लाने के लिए तैयारी

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार देश भर में कोविड-19 वैक्सीन लाने के लिए तैयारी कर रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पूरी सक्रियता के साथ कोविड-19 वैक्सीन लाने की तैयारियां कर रही हैं. इसमें वह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और सभी हितधारकों का साथ ले रही है. पिछले कुछ महीनों में यह सुनिश्चित किया गया है कि तैयारियां सही राह पर हैं.

बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बुधवार को ऐलान किया था कि देश भर में लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की तैयारी पूरी है और वैक्सीनेशन शुरू होने की तारीख की घोषणा से पहले तैयारियों को परखना जरूरी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Vaccine Dry Run: देश में 8 जनवरी को दूसरा ड्राई रन, कोविड-19 टीकाकरण की बेहतर तैयारी करना मकसद
Tags:Vaccine

Go to Top