सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: कोरोना से रिकवर लोगों को भी लगेगा टीका; रजिस्ट्रेशन होगा अनिवार्य, जानें जरूरी डिटेल

Covid-19 Vaccine Update: जो लोग कोविड-19 से रिकवर हुए हैं, उन्हें मजबूत इम्युनिटी विकसित करने के लिए एक वैक्सीन शोट लेने का सुझाव है.

December 20, 2020 8:39 AM
Covid-19 Vaccine recovered people will also get vaccinated registration will be mandatory know all details related to programजो लोग कोविड-19 से रिकवर हुए हैं, उन्हें मजबूत इम्युनिटी विकसित करने के लिए एक वैक्सीन शोट लेने का सुझाव है.

Covid-19 Vaccine Update: जो लोग कोविड-19 से रिकवर हुए हैं, उन्हें मजबूत इम्युनिटी विकसित करने के लिए एक वैक्सीन शोट लेने का सुझाव है. जो लोग पॉजिटिव टेस्ट हुए हैं, उन्हें लक्षणों के खत्म हो जाने के 14 दिन बाद टीकाकरण करवाना चाहिए. सभी लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए आधिकारिक तौर पर रजिस्टर करना होगा. इसके अलावा वैक्सीन उन लोगों को नहीं दी जाएगी, जो जगह पर फोटो आईडी नहीं दिखाते हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, ये टीका लगाने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कुछ मुख्य सवालों के जवाब हैं. लोगों के लिए 21 सवालों के जवाब को रखा गया है.

शुरुआती चरण में 30 करोड़ लोगों को लगेगा टीका

सरकार को उम्मीद है कि शुरुआती चरण में लगभग 30 करोड़ लाभार्थियों को प्राथमिकता पर टीका लगा दिया जाएगा. और पहली बार, कई वैक्सीन कैंडिडेट को एक संक्रमण के लिए लगाया जाएगा. हालांकि, मंत्रालय ने कहा कि यह सुनिश्चित करना होगा कि टीकाकरण का पूरा कार्यक्रम एक तरह की वैक्सीन से पूरा हो क्योंकि अलग-अलग कोविड-19 वैक्सीन को आपस में बदला नहीं जा सकता है.

मंत्रालय ने कहा कि यह सुझाव दिया जाएगा कि रिकवर हो चुका मरीज भी वैक्सीन ले. इससे बीमारी के खिलाफ मजबूत इम्यून रिस्पॉन्स विकसित करने में मदद मिलेगी. मंत्रालय के मुताबिक, जो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, उन्हें लक्षण चले जाने के 14 दिन बाद टीका लेना चाहिए. क्योंकि उनसे टीकाकरण की जगह पर दूसरे लोगों को फैलने का जोखिम बढ़ेगा.

इसके अलावा एक व्यक्ति को टीकाकरण को पूरा करने के लिए 28 दिन के अंतराल में वैक्सीन के दो डोज लेने होंगे. एंटीबॉडी के लेवल आम तौर पर कोवि़ड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज को लेने के दो हफ्ते बाद विकसित होता है.

किसे पहले लगेगा टीका ?

सरकार ने यह भी दोहराया कि शुरुआती चरण में वैक्सीन प्राथमिकता वाले समूद को दी जाएगी- स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर्स. वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर 50 साल की उम्र से ज्यादा के लोगों पर भी जल्दी शुरू किया जा सकता है. इसमें बताया गया है कि 50 से ज्यादा वाले लोगों को दो सब ग्रुप में बांटा जाएगा- 60 और उससे ज्यादा वाले लोगों का टीकाकरण पहले होगा और 50-60 का उसके बाद में.

इसमें कहा गया है कि योग्य लाभार्थियों को टीकाकरण के स्थान और समय के बारे में उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए जानकारी दी जाएगी. स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर्स के मामले में, मंत्रालय ने कहा है कि उनके परिवारों को बाद के चरणों में टीका दिया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि लाभार्थियों के लिए सरकार को यह सूचित करना अनिवार्य रहेगा, चाहे उन्हें किसी सरकारी कार्यक्रम या निजी सुविधा में टीका लगा है. इसमें कहा गया है कि लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन टीकाकरण के लिए अनिवार्य है. इसके बाद ही जगह और समय को साझा किया जाएगा.

सरकार ने कुछ सामान्य बुरे रिएक्शन भी बताए हैं- बुखार, शरीर में दर्द को व्यक्ति को टीका लगने के बाद हो सकते हैं. उसने कहा कि लोगों को वैक्सीन लेने के बाद कम से कम आधे घंटे तक वैक्सीनेशन सेंटर पर आराम करने की सलाह है. अगर कोई परेशानी होती है, तो नजदीकी स्वास्थ्य प्राधिकरण/ ANM / आशा को सूचित करें.

फारूक अब्दुल्ला पर ED की कार्रवाई, मनी लॉन्ड्रिंग केस में 11.86 करोड़ की संपत्ति जब्त

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज

इसमें शामिल प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए, केंद्र ने कहा कि रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज इन दस में से कोई भी हो सकते हैं- ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट, वोटर आईडी, MP/ MLA/ MLC के आधिकारिक आईडी, सरकार द्वारा जारी सर्विस आईडी कार्ड और श्रम मंत्रालय द्वारा जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्टकार्ड. फोटो आीडी व्यक्ति के रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण की जगह पर वेरिफिकेशन दोनों के लिए जरूरी होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: कोरोना से रिकवर लोगों को भी लगेगा टीका; रजिस्ट्रेशन होगा अनिवार्य, जानें जरूरी डिटेल
Tags:Vaccine

Go to Top