सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covishield Price: बाजार से कोरोना वैक्सीन खरीदने पर कितना होगा खर्च? SII ने दी जानकारी

Covishield Price In India: सीरम ने साफ किया कि प्राइवेट मार्केट में वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये रखी गई है.

Updated: Jan 13, 2021 1:01 PM
covid-19 vaccine price indiaCovishield price in market: सीरम ने साफ किया कि प्राइवेट मार्केट में वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये रखी गई है.

Coronavirus Vaccine Covishield Price In India: भारत में अब बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होने वाला है. इस बीच सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्‍ड की 56.5 लाख डोज की पहली खेप की डिलीवरी कर दी है. फरवरी महीने में अगली खेप की डिलीवरी होगी. इस बीच सीरम के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने साफ किया कि प्राइवेट मार्केट में वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये रखी गई है. सिर्फ सरकार के लिए वैक्सीन की स्पेशल कीमत 200 रुपये रखी है. यह जीएसटी के साथ 210 रुपये होगी. यानी अगर प्राइवेट मार्केट से कोई वेक्सीन खरीदेगा तो उसे 1000 रुपये से कुछ ज्यादा खर्च करना होगा.

सिर्फ सरकार के लिए स्पेशल प्राइस

अदार पूनावाला ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन की शुरुआती 10 करोड़ डोज हमने सरकार को 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से देने का फैसला किया है. आम आदमी, कमजोर, गरीब और हेल्थ वर्कर्स को सपोर्ट करने के लिए यह फैसला लिा गया है. पूनावाला ने आगे कहा कि हम भारत सरकार को वैक्सीन देने के लिए आगे बहुत काम दाम पर देंगे, लेकिन यह 200 रुपये से थोड़ा ज्यादा होगा. 200 रुपये हमारी लागत मूल्य है. लिहाजा हमने शुरुआती दौर में बिना प्रॉफिट कमाए सरकार को वैक्सीन देने का फैसला किया है.

प्राइवेट मार्केट में कब आएगी वैक्सीन

सीरम इंस्‍टीट्यूट ने कहा कि जब हमें सरकार से इजाजत मिल जाएगी तब हम इसे प्राइवेट मार्केट में बेचेंगे. प्राइवेट मार्केट के लिए वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये होगी. सीरम की पहली प्राथमिकता भारत सरकार है. सरकार ने 1.1 करोड़ कोविशील्‍ड का ऑर्डर दिया है. 56.5 लाख डोज की डिलीवरी हो चुकी है. बाकी डोज फरवरी तक सप्‍लाई कर दिया जाएगा. सीरम का कहना है कि हम हर महीने 7 से 8 करोड़ डोज का उत्‍पादन कर सकते हैं. कंपनी वैक्सीन की डोज का समान वितरण सुनिश्चित करना चाहती है.

कई देशों के साथ है सीरम के करार

अदार पूनावाला ने बताया कि हमारे कई देशों के साथ करार हैं-मसलन सऊदी अरब, ब्राजील, बांग्‍लादेश और अफ्रीकी देश. ये देश भारत की ओर उम्‍मीद से देख रहे हैं, क्‍योंकि हमारे पास बड़ी उत्‍पादन सुविधाएं हैं. दुनिया की छोटी कंपनियां अभी समुचित संख्‍या में कोरोना डोज का निर्माण करने की स्थिति में नहीं हैं. भारत ने फिलहाल कोरोना वैक्‍सीन के निर्यात पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है, लेकिन ब्राजील की ओर से कोविशील्‍ड की दो मिलियन डोज की मांग के दबाव के बावजूद इसके लिए अभी मंजूरी नहीं दी है.

(न्यूज एजेंसी से इनपुट के साथ)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covishield Price: बाजार से कोरोना वैक्सीन खरीदने पर कितना होगा खर्च? SII ने दी जानकारी
Tags:Vaccine

Go to Top