सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid 19 Vaccine India: भारत को मिलेगी पहली कोरोना वैक्सीन, AstraZeneca- ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मंजूरी की तैयारी

Covid 19 Vaccine India Update: भारतीय ड्रग नियामक शुक्रवार को AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित को इमरेजेंसी यूज के लिए मंजूरी देगा.

January 1, 2021 5:42 PM
Covid 19 Vaccine India to get its first vaccine AstraZeneca oxford vaccine to get approvalभारतीय ड्रग नियामक शुक्रवार को AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित को इमरेजेंसी यूज के लिए मंजूरी देगा.

Covid 19 Vaccine India Update: भारतीय ड्रग नियामक शुक्रवार को AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित को इमरेजेंसी यूज के लिए मंजूरी देगा. रॉयटर्स की रिपोर्ट में यह बात कही गई है. इसके साथ न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, CDSCO एक्सपर्ट पैनल भारत में ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन Covishield को मंजूरी देने वाला है. यह भारत में मंजूरी पाने वाली पहली वैक्सीन बन जाएगी.

इस फैसले से दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा आबादी वाले देश भारत में वैक्सीन आएगी. भारत दुनिया में कोरोना के मामलों की संख्या के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर आता है.

ब्रिटेन और अर्जेन्टीना ने पहले दे दी थी मंजूरी

ब्रिटेन और अर्जेन्टीना ने पहले ही वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. भारत की सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) के एक्सपर्ट्स आज इस हफ्ते में दूसरी बार बैठक कर रहे हैं. वे देश में विकसित भारत बायोटेक की वैक्सीन को भी मंजूरी दे सकते हैं.

रॉयर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि AstraZeneca और भारत बायोटेक दोनों की वैक्सीन को आज मंजूरी मिल सकती है. सभी तैयारियां आज की तारीख को ध्यान में रखकर की गई हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरे सूत्र भारत बायोटेक के बारे में कम निश्चित थे.

आर्थिक मोर्चे पर खुशखबरी! दिसंबर में रिकॉर्ड GST कलेक्शन, पहली बार 1.15 लाख करोड़ के पार

50 मिलियन से ज्यादा डोज का स्टॉक

समूह की यह बैठक देश में वैक्सीन डिलीवरी के लिए राष्ट्रव्यापी ट्रायल रन से पहले हो रही है. AstraZeneca वैक्सीन के 50 मिलियन से ज्यादा डोज का स्टॉक उसकी लोकल मैन्युफैक्चरर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा तैयार रखे गए हैं. और शॉट को भारत में राज्यों को कोल्ड स्टोरेज से ले जाने की शुरुआत शनिवार से की जा सकती है. SII ने ईमेल में कहा कि वह प्रतिक्रिया देने से पहले आखिरी मंजूरी का इंतजार करेगी.

भारत की सरकार ने बुधवार को कहा था कि Pfizer इंक ने अपनी वैक्सीन को मंजूरी देने के लिए और कुछ समय मांगा है. उसने जर्मनी की BioNTech के साथ वैक्सीन विकसित की है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid 19 Vaccine India: भारत को मिलेगी पहली कोरोना वैक्सीन, AstraZeneca- ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मंजूरी की तैयारी
Tags:Vaccine

Go to Top