सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine India: भारत में वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए जल्द मिल सकती है मंजूरी

Covid-19 Vaccine India Update: सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने Pfizer, सीरम इस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड की इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन के आवेदन पर बैठक की.

Updated: Dec 30, 2020 10:35 PM
Covid-19 Vaccine India serum institute of india vaccine can get emergency use authorization expert committee to considerसीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिल सकती है.

Covid-19 Vaccine India Update: भारत सरकार ने बताया कि सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने आज Pfizer, सीरम इस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड की वैक्सीन की इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन के आवेदन पर बैठक की. सरकार ने कहा कि Pfizer की ओर से ज्यादा समय मांगा गया. SEC ने SII और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दिए गए अतिरिक्ट डेटा और जानकारी का भी विश्लेषण किया. इसका विश्लेषण जारी है. SEC 1 जनवरी को दोबारा बैठक करेगी.

कमेटी ने मांगा था ज्यादा डेटा

इस महीने की शुरुआत में, एक्सपर्ट कमेटी ने कंपनी के इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन के आवेदन पर विचार करते हुए कोविड-19 वैक्सीन के कैंडिडेट की सुरक्षा और क्षमता पर ज्यादा डेटा मांगा था. सीरम इंस्टीट्यूट के अलावा भारत बायोटेक ने भी कोविड-19 वैक्सीन के इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन के लिए अप्लाई किया है.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा दी गई एप्लीकेशन को देखते हुए, कमेटी ने सुझाव दिया था कि कंपनी को अपडेटेड एप्लीकेशन में क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण का सेफ्टी डेटा उपलब्ध कराना चाहिए. समिति ने भारत समेत ब्रिटेन में क्लीनिकल ट्रायल का इम्यूनोजेनिसिटी डेटा मांगा था. इसके साथ ब्रिटेन के स्वतंत्र नियामक मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रॉडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) द्वारा किए गए मूल्यांकन का नतीजा भी मांगा गया था.

Covid-19 Vaccine Updates: ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी, ब्रिटेन में जल्द दी जाएगी डोज

तीन कंपनियों ने इमरजेंसी यूज के लिए किया आवेदन

तीन कंपनियों ने कोविड-19 वैक्सीन के इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (EUA) के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को अप्लाई किया है. जहां पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने 6 दिसंबर को अप्लाई किया था, भारत बायोटेक ने 7 दिसंबर को मंजूरी मांगी थी. अमेरिकी फार्मा कंपनी Pfizer ने भी अपनी वैक्सीन के लिए 4 दिसंबर को EUA का आवेदन किया था. बता दें कि आज दवा कंपनी AstraZeneca व Oxford University द्वारा विकसित की गई कोरोनावायरस वैक्सीन के इस्तेमाल को ब्रिटेन में मंजूरी मिल गई है. कोविड वैक्सीन का भारत में उत्पादन पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया करने वाली है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine India: भारत में वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए जल्द मिल सकती है मंजूरी
Tags:Vaccine

Go to Top