सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ पर सरकार ने बदली गाइडलाइन, जानिए अब टीका लगवाने के क्या हैं नए नियम

Covid-19 Vaccine India: कोविशील्ड की दूसरी डोज को पहले डोज के बाद 4-8 हफ्ते के अंतराल पर लगाने का सुझाव दिया गया है.

Updated: Mar 22, 2021 4:23 PM
Covid-19 Vaccine India interval between two doses of covishield increased to four to eight weeksकोविशील्ड की दूसरी डोज को पहले डोज के बाद 4-8 हफ्ते के अंतराल पर लगाने का सुझाव दिया गया है.

Covid-19 Vaccine India: कोरोना वैक्सीन COVISHIELD के दोनों डोज देने के बीच समय के अंतर को बढ़ा दिया गया है. भारत सरकार ने सोमवार को कहा कि उभरते वैज्ञानिक प्रमाणों को देखते हुए, एक कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड (COVISHIELD) के दो डोज के बीच अंतराल पर नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) और उसके बाद कोविड-19 के वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन पर नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप (NEGVAC) ने दोबारा विचार किया है. इसके बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज को पहले डोज के बाद 4-8 हफ्ते के अंतराल पर लगाने का सुझाव दिया गया है. इससे पहले यह अंतराल 4-6 हफ्तों का था. दो डोज के बीच संशोधित समय का फैसला केवल कोविशील्ड पर लागू होगा, कोवैक्सीन पर नहीं.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजा गया खत

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को मुख्य सचिवों को लिखे गए खत में कहा कि भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने NTAGI और NEGVAC के सुझावों को मान लिया है. और उसके बाद राज्यों को केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने का सुझाव दिया है कि लाभार्थियों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज पहली डोज के 4-8 हफ्ते बाद के इस निर्धारित समय अंतराल के बीच लगाई जाए. 

Covid-19: कोरोना वायरस संक्रमण में रिकॉर्ड उछाल; 130 दिनों बाद 47 हजार के करीब मामले, 213 डेथ

मौजूदा वैज्ञानिक प्रमाणों को देखते हुए, ऐसा लगता है कि सुरक्षा बढ़ जाती है, अगर कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 6-8 हफ्तों के बीच लगाई जाए, लेकिन यह 8 हफ्तों की निर्धारित अवधि के बाद नहीं होना चाहिए. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अपील की है कि इसके मुताबिक संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया जाए कि वे प्रोग्राम मैनेजर्स, वैक्सीनेटर्स और कोविशील्ड वैक्सीन प्राप्त करने वाले लोगों के बीच डोज के संशोधित अंतराल के संदेश को बड़े स्तर पर फैलाए और डोज के बीच अंतराल के इस नए नियम के पालन को सुनिश्चित करे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ पर सरकार ने बदली गाइडलाइन, जानिए अब टीका लगवाने के क्या हैं नए नियम
Tags:Vaccine

Go to Top