सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: भारत बायोटेक ने राज्यों के लिए घटाई Covaxin की कीमत, पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने कम किया था दाम

भारत बायोटेक ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन Covaxin की राज्यों में कीमत में कटौती का एलान किया है.

April 29, 2021 9:57 PM
Covid-19 Vaccine India bharat biotech reduces price of Covaxin for statesभारत बायोटेक ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन Covaxin की राज्यों में कीमत में कटौती का एलान किया है.

Covid-19 Vaccine Update: भारत बायोटेक ने गुरुवार को अपनी कोविड-19 वैक्सीन Covaxin की राज्यों में कीमत में कटौती का एलान किया है. अब राज्यों से इस वैक्सीन के दाम को पहले के 600 रुपये प्रति डोज से घटाकर 400 रुपये प्रति डोज कर दिया गया है. इससे पहले कंपनी की कीमत को लेकर नीति को बड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा था. क्योंकि कंपनी केंद्र सरकार को Covaxin 150 रुपये प्रति डोज की कीमत में बेच रही थी.

इससे एक दिन पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने राज्य सरकारों के लिए अपनी कोविड-19 वैक्सीन Covishield की कीमत को पहले के 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज कर दिया था.

कंपनी ने क्या कहा ?

भारत बायोटेक ने अपने एलान में कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यवस्था में बड़ी चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने Covaxin को राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज की कीमत पर उपलब्ध कराया है. इसमें आगे कहा गया है कि कंपनी महामारी के इन नाजुक हालातों को लेकर बहुत चिंतित है, जिनका सामना इस समय भारत कर रहा है.

भारत बायोटेक ने कहा कि वे कीमतों में अपने दृष्टिकोण में पारदर्शी होने की इच्छा रखते हैं, जिसे आंतरिक फंडेड प्रोडक्ट डेवलपमेंट, कुछ BSL-3 मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं और क्लीनिकल ट्रायल द्वारा तय किया गया था.

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा, जब MP और महाराष्ट्र को मिली डिमांड से ज्यादा ऑक्सीजन, तो दिल्ली को कम क्यों ?

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार ने सोमवार को SII और भारत बायोटेक से अपनी कोविड-19 वैक्सीन की कीमतों को घटाने के लिए कहा था. इसकी वजह कई राज्यों की ओर से सामने आई आलोचना थी, जिन्होंने कंपनियों को इस बड़े संकट के दौरान मुनाफा कमाने का आरोप लगाया था. कीमत को लेकर कैबिनेट सचिव राजीव गब्बा की अध्यक्षता में हुई बैठक में चर्चा हुई थी. बहुत से राज्यों ने वैक्सीन की अलग-अलग कीमतों पर आपत्ति दर्ज कराई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: भारत बायोटेक ने राज्यों के लिए घटाई Covaxin की कीमत, पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने कम किया था दाम

Go to Top