सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: महाराष्ट्र में 18 से 44 साल के उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगाने का एलान, सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए घटाई Covishield की कीमत

महाराष्ट्र कैबिनेट ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई में 18 साल से 44 साल की उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 का मुफ्त टीका लगवाने का फैसला किया है.

Updated: Apr 28, 2021 6:49 PM
Covid-19 Vaccine free vaccination for 18 to 44 year old people announced in maharashtraमहाराष्ट्र कैबिनेट ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई में 18 साल से 44 साल की उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 का मुफ्त टीका लगवाने का फैसला किया है.

Covid-19 Vaccine India: महाराष्ट्र कैबिनेट ने बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अगुवाई में 18 साल से 44 साल की उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 का मुफ्त टीका लगवाने का फैसला किया है. यह जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने यह जानकारी दी. हालांकि, राज्य में वैक्सीन की कमी की बात भी सामने आई है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि उनके पास टीकाकरण करने के लिए पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर तो है, लेकिन पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मौजूद नहीं हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अलग-अलग वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स के साथ बात कर रहे हैं.

18-44 साल के लोगों के होंगे अलग केंद्र

टोपे ने बताया कि राज्य में 18-44 साल की उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए अलग केंद्र होंगे. बुधवार को मुंबई में कई टीकाकरण केंद्र एंटी-कोविड-19 वैक्सीन की अनुपलब्धता की कमी की वजह से काम नहीं कर पाए. इनमें सिविक, राज्य सरकार और निजी इकाइयों द्वारा संचालित अस्पताल शामिल हैं. इससे कई लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा.

बीएमसी द्वारा ट्वीट की गई लिस्ट के मुताबिक, बुधवार को कुल 135 में से केवल 75 केंद्रों ने ही काम किया. काम किए 75 केंद्रों में 32 निजी केंद्र और बहुत से सिविक और 11 सरकार द्वारा संचालित केंद्र शामिल हैं.

Covid-19 Vaccination: 18+ वालों का फिलहाल सिर्फ रजिस्ट्रेशन, राज्य सरकारें और निजी टीकाकरण केंद्र बताएंगे कब कहां लगेगा टीका

राज्य में वैक्सीन की किल्लत

ANI के मुताबिक, मुंबई के NESCO के टीकाकरण केंद्र पर भी बुधवार को टीकाकरण बंद हो गया. इसकी वजह वैक्सीन की किल्लत रही. एक आदमी ने कहा कि शुरुआत में वह BKC सेंटर गया था, लेकिन वहां टीकाकरण नहीं हो रहा है, इसलिए वे यहां आया और इंतजार कर रहा था, जब यह एलान हुआ कि वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है.

इस बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र कैबिनेट के सभी सदस्यों का यह मत है कि वर्तमान कोविड-19 प्रतिबंधों को अगले 15 दिनों के लिए बढ़ाया जाना चाहिए.

वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्यों के लिए वैक्सीन की कीमत को 400 रुपये से घटाकर 300 करने का एलान किया. यह तुरंत प्रभाव से लागू होगी. कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट करके यह जानकारी दी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: महाराष्ट्र में 18 से 44 साल के उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगाने का एलान, सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए घटाई Covishield की कीमत

Go to Top