सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: भारतीय, यूके वेरिएंट के खिलाफ Covaxin कारगर, एक रिपोर्ट में किया गया दावा

भारत बायोटेक ने कहा कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) को भारत और ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस स्ट्रेन के खिलाफ कारगर पाया गया है.

May 16, 2021 7:27 PM
The prices for Covid-19 vaccines internationally have varied between Rs 730 to Rs 2,700 per dose.The prices for Covid-19 vaccines internationally have varied between Rs 730 to Rs 2,700 per dose.

भारत बायोटेक ने रविवार को कहा कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) को भारत और ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस स्ट्रेन के खिलाफ कारगर पाया गया है. मेडिकल जरनल क्लीनिकल इंफेक्शियस डिसीसिज में छपी पब्लिश का हवाला देते हुए, हैदराबाद में आधारित वैक्सीन की बड़ी कंपनी ने कहा कि कोवैक्सीन के साथ टीकाकरण से सभी सामने आ रहे नए वेरिएंट के खिलाफ काम करती है, जिसमें B.1.617 और B.1.1.7 शामिल हैं, जिन्हें सबसे पहले क्रमश: भारत और ब्रिटेन में पहचाना गया था.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च भी स्टडी में शामिल

इसमें आगे कहा गया है कि स्टडी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ समझौते में किया गया था. भारत बायोटेक की को-फाउंडर और ज्वॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर सूचित्रा ईला ने ट्वीट में कहा कि कोवैक्सीन को दोबारा अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली, जो वैज्ञानिक रिसर्च डेटा के द्वारा दी गई है, जिसमें इसके नए वेरिएंट्स के खिलाफ सुरक्षा देने का पता चला है. उन्होंने ट्वीट में पीएमओ इंडिया, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन समेत कई लोगों को टैग भी किया है.

भारत बायोटेक ने कहा कि स्टडी में सामने आया है कि B.1.617 के खिलाफ, वैक्सीन वेरिएंट D614G से तुलना करने पर न्यूट्रलाइजेशन में 1.95 के फैक्टर की कमी आई है. इसमें आगे कहा गया है कि इस कटौती के बावजूद, B.1.617 के खिलाफ न्यूट्रलाइजिंग लेवल सुरक्षित होने के लिए जरूरी स्तरों से ज्यादा रहा.

केंद्र सरकार का दावा; देश के हर शख्स को मिलेगी कोविड वैक्सीन, अगस्त से दिसंबर तक उपलब्ध होंगी 216 करोड़ डोज

बता दें कि देश में तमाम राज्य कोरोना वायरस वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं. ऐसे में केंद्र ने गुरुवार को कहा था कि अगस्त और दिसंबर के बीच पांच महीनों में दो अरब से ज्यादा डोज को देश में उपलब्ध कराया जाएगा, जो पूरी आबादी का टीकाकरण करने में पर्याप्त होंगी. नीति आयोग में सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने यह भी कहा कि रूसी एंटी कोविड वैक्सीन स्पूतनिक वी के अगले हफ्ते तक उपलब्ध होने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: भारतीय, यूके वेरिएंट के खिलाफ Covaxin कारगर, एक रिपोर्ट में किया गया दावा

Go to Top