सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 vaccine: भारत बायोटेक ने निजी क्षेत्र के लिए कोवैक्सीन के ऊंचे दाम का किया बचाव, केंद्र को 150 रुपये में वैक्सीन देने को बताया घाटे का सौदा

भारत बायोटेक ने भारत में निजी सेक्टर के लिए उपलब्ध दूसरी वैक्सीन की तुलना में अपनी ज्यादा कीमत को उचित बताया है.

Updated: Jun 15, 2021 6:32 PM
Covid-19 vaccine bharat biotech says covaxin supply at 150 rupees per dose to centre not sustainable in long runभारत बायोटेक ने भारत में निजी सेक्टर के लिए उपलब्ध दूसरी वैक्सीन की तुलना में अपनी ज्यादा कीमत को उचित बताया है.

स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने निजी क्षेत्र के लिए अपनी वैक्सीन की ऊंची कीमत का बचाव किया है. उसने केंद्र को 150 रुपये प्रति डोज की कीमत में वैक्सीन उपलब्ध कराने को नुकसान पहुंचाने वाला बताया है. देश में कोवैक्सीन की दूसरी वैक्सीन के मुकाबले ज्यादा कीमत को लेकर विवाद चल रहा है.

हैदराबाद में आधारित भारत बायोटेक इंटरनेशनल ने भारत में निजी सेक्टर के लिए उपलब्ध दूसरी वैक्सीन की तुलना में अपनी ज्यादा कीमत को उचित ठहराया है. कंपनी ने मंगलवार को जारी एक बयान में यह भी कहा कि भारत सरकार को कोवैक्सीन की सप्लाई की कीमत 150 रुपये प्रति डोज है, जो लंबे समय तक चल नहीं सकता है. उसने कहा कि लागत को पूरी करने के लिए निजी बाजारों में ज्यादा कीमत की जरूरत है.

दूसरी वैक्सीन से ज्यादा कोवैक्सीन की कीमत

भारत में बनी इस वैक्सीन की सिंगल डोज की कीमत एक निजी अस्पताल में 1,410 रुपये (जिसमें जीएसटी और अस्पताल के चार्ज शामिल हों) तक हो सकती है. दूसरी तरफ, भारत में कोविशील्ड 780 रुपये प्रति डोज और रूस की स्पूतनिक वी 1,145 रुपये में उपलब्ध है.

भारत बायोटेक ने कहा कि वैक्सीन की कीमत कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे सामान और कच्चे माल की कीमत, प्रोडक्ट फेलियर्स, एट रिस्क प्रोडक्ट डेवलपमेंट आउटले, प्रोडक्ट आउटलेज, प्रोडक्ट ओवरेज, पर्याप्त मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं को स्थापित करने के लिए पूरी कैपिटल लागत, सेल और डिस्ट्रीब्यूशन का खर्च, खरीदारी का स्तर और रेगुलर कारोबारी खर्चों के अलावा प्रतिबद्धताएं.

Covid-19 Vaccine: Pfizer, AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ देती हैं सुरक्षा, The Lancet की स्टडी में सामने आई बात

कंपनी ने कहा कि जैसा भारत सरकार द्वारा निर्देश दिया है कि आज की तारीख तक वैक्सीन के कुल उत्पादन के 10 फीसदी से कम को निजी अस्पतालों को सप्लाई किया गया है, जबकि बाकी बची मात्रा के ज्यादातर हिस्से को राज्य और केंद्र सरकारों को सप्लाई किया गया था. ऐसे माहौल में, भारत बायोटेक द्वारा सप्लाई के लिए लगाई गई औसत कीमत 250 रुपये प्रति डोज से कम है.

इससे उलट भारतीय बायोटेक के चेयरमैन डॉ. कृष्णा इल्ला ने पिछले साल दावा किया था कि उनकी कंपनी की वैक्सीन की लागत एक बोतल पानी की कीमत से भी कम होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 vaccine: भारत बायोटेक ने निजी क्षेत्र के लिए कोवैक्सीन के ऊंचे दाम का किया बचाव, केंद्र को 150 रुपये में वैक्सीन देने को बताया घाटे का सौदा

Go to Top