सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination: देश में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी तेज, राज्यों को जल्द मिलेगी वैक्सीन की पहली सप्लाई

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि उन्हें जल्द कोविड-19 वैक्सीन की पहली सप्लाई मिलने की उम्मीद है.

Updated: Jan 07, 2021 6:56 PM
covid 19 vaccination to start soon in india states to receive first supply shortly says centreस्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि उन्हें जल्द कोविड-19 वैक्सीन की पहली सप्लाई मिलने की उम्मीद है. (File Pic)

Covid-19 Vaccination India: भारत गुरुवार या शुक्रवार को कोविड-19 वैक्सीन के परिवहन की प्रक्रिया को शुरू करेगा. ANI के मुताबिक, केंद्र सरकार ने पैसेंजर एयरक्राफ्ट को कोरोना वायरस वैक्सीन को ले जाने की मंजूरी दे दी है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि उन्हें जल्द कोविड-19 वैक्सीन की पहली सप्लाई मिलने की उम्मीद है. और इन्हें लेने के लिए तैयार रहने को कहा है.

मंत्रालय ने कहा है कि वैक्सीन को 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के चुने गए प्वॉइंट्स पर सप्लाई किया जाएगा. इनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. बाकी 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश वैक्सीन को उनके संबंधित सरकारी मेडिकल स्टोर डिपो से प्राप्त कर सकेंगे.

जिलों को आगे वितरण पंजीकृत लाभार्थियों के मुताबिक

लेटर में कहा गया है कि वैक्सीन का जिलों को आगे वितरण पंजीकृत लाभार्थियों के मुताबिक होगा, जिसके लिए जल्द ही अलग से सूचित किया जाएगा. देश के दवा नियामक DCGI ने रविवार को ऑक्सफोर्ड- AstraZeneca की कोविशील्ड और देश में विकसित की गई भारत बायोटेक की Covaxin को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि कोविड-19 का टीकाकरण 13 जनवरी को शुरू होने की उम्मीद है. लेकिन तारीख पर आखिरी फैसला सरकार लेगी.

PM Modi ने वेस्टर्न फ्रेट कोरिडोर के रेवाड़ी-मदार सेक्शन को दिखाई हरी झंडी, कहा- बनेगा गेमचेंजर

तैयारी अपने आखिरी दौर में

भारत ने वैक्सीन स्टॉक की रियल टाइम में निगरानी के लिए Co-WIN सॉफ्टवेयर को विकसित किया है. इसमें स्टोरेज के तापमान और कोविड-19 वैक्सीन के लाभार्थियों की ट्रैकिंग भी की जा सकती है. हरियाणा और उत्तर प्रदेश को छोड़कर, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी जिलों में 8 जनवरी को ड्राई रन का दूसरा दौर होगा. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार देश भर में कोविड-19 वैक्सीन लाने के लिए तैयारी कर रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पूरी सक्रियता के साथ कोविड-19 वैक्सीन लाने की तैयारियां कर रही हैं. इसमें वह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और सभी हितधारकों का साथ ले रही है. पिछले कुछ महीनों में यह सुनिश्चित किया गया है कि तैयारियां सही राह पर हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination: देश में कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी तेज, राज्यों को जल्द मिलेगी वैक्सीन की पहली सप्लाई
Tags:Vaccine

Go to Top