सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 Vaccination Programme: मार्च से तीसरे चरण का वैक्सीनेशन, 50 साल से ऊपर के लोगों को लगेंगे टीके

COVID-19 Vaccination Programme: अगले महीने 50 साल से अधिक की उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा.

Updated: Feb 07, 2021 9:12 AM
COVID-19 vaccination Programme Inoculation of those above 50 years to begin in March said union health minister harhswardhanअब तक 50 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है.

COVID-19 Vaccination Programme: पिछले महीने जनवरी में दुनिया का सबसे बड़ा Covid-19 Vaccination Drive भारत में शुरू किया गया था. इसके तहत पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने से शुरुआत हुई. इस महीने में इस कार्यक्रम के तहत फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी जोड़ा गया और अब अगले महीने 50 साल से अधिक की उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा. कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत थर्ड प्रॉयोरिटी ग्रुप में 50 साल से अधिक की उम्र के लोगों को रखा गया है और एक अनुमान के मुताबिक करीब 27 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इंडियन एक्सप्रेस ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के हवाले यह जानकारी दी है.
सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम फेजवाइज चलाया जाएगा. इसके तहत पहले चरण की शुरुआत 16 जनवरी और दूसरे चरण की शुरुआत 2 फरवरी से हुई. इसमें स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को शामिल किया गया.

तीसरे या चौथे हफ्ते शुरू होगा चौथा चरण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एक दिन पहले शुक्रवार 5 फरवरी को लोकसभा में जानकारी दी कि दो चरणों के वैक्सीनेशन के बाद अब सरकार तीसरे फेज पर फोकस कर रही है. हालांकि तीसरा चरण कब शुरू होगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है और यह मार्च में किसी भी दिन शुरू हो सकता है. हर्षवर्धन ने कहा कि यह कहना अभी बहुत मुश्किल है कि तीसरे चरण का वैक्सीनेशन कब शुरू होगा. हालांकि इसके मार्च के तीसरे या चौथे हफ्ते में शुरू होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें- 1 मार्च से बदल जाएगा दो सरकारी बैंकों का IFSC, इस तरह घर बैठे भी पा सकते हैं नया आईएफएससी

50 लाख से अधिक लोगों को लग चुकी है वैक्सीन

भारत में अब तक 50 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इसके अलावा भारत में रिकॉर्ड स्तर पर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ और महज 18 दिनों में ही 40 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुका था. भारत अन्य देशों को भी वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए मदद कर रहा है. अब तक उसने ग्रांट्स के जरिए 15 देशों को 56 लाख डोज और कांट्रैक्ट के जरिए 105 लाख डोज की सप्लाई की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि 22 देशों ने भारत से वैक्सीन की मांग की है. इनमें अफगानिस्तान, अल्जीरिया, बांग्लादेश, बहरीन, भूटान, इजिप्ट, कुवैत, मालदीव्स, मॉरीशस, मोरक्को, ओमान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और यूएई शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccination Programme: मार्च से तीसरे चरण का वैक्सीनेशन, 50 साल से ऊपर के लोगों को लगेंगे टीके

Go to Top