सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination: 1 मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका; सरकारी अस्पतालों में मुफ्त, प्राइवेट सेंटर में देने होंगे पैसे

45 साल से ज्यादा उम्र के लोग, जिन्हें कोई दूसरी बीमारी है, उनका टीकाकरण भी 1 मार्च से शुरू होगा. केंद्र सरकार अगले 3-4 दिन में प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन की कीमतें निर्धारित कर देगी.

Updated: Feb 24, 2021 5:07 PM
Covid 19 vaccination people above 60 years of age and above 45 having comorbidities to get dose from 1 march know details1 मार्च से देश में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग, जिन्हें कोई दूसरी बीमारी (comorbidities) है, उनका कोविड-19 टीकाकरण शुरू होगा.

Covid-19 Vaccination India: 1 मार्च से देश में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग, जिन्हें कोई दूसरी बीमारी (comorbidities) है, उनका कोविड-19 टीकाकरण शुरू होगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट की बैठक के बाद बताया कि इन लोगों को 10 हजार सरकारी और 20 हजार से ज्यादा निजी टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा. वैक्सीन सरकारी केंद्रों पर मुफ्त दी जाएगी.

जावड़ेकर ने बताया कि जो लोग निजी अस्पतालों से टीका लगवाना चाहते हैं, उन्हें भुगतान करना होगा. जो राशि टीके लिए उन्हें भुगतान करनी होगी, वह स्वास्थ्य मंत्रालय तीन से चार दिनों के भीतर तय करेगा. वे इस पर मैन्युफैक्चरर और अस्पतालों से चर्चा कर रहे हैं.

AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि शुल्क केवल ओवरहेड को कवर करेंगे, जिनकी प्राइवेट सेक्टर्स को जरूरत होती है, इनमें से कुछ में सीरिंज की कीमत और मानव संसाधन शामिल हो सकते हैं. जैसे टेस्टिंग के लिए किया गया था, जहां चार्ज तय किए गए थे, जिससे यह सुनिश्चित हो, कि इनका गलत इस्तेमाल नहीं हो और प्राइवेट सेक्टर को भी नुकसान न पहुंचे.

बढ़ते कोरोना संक्रमण पर केंद्र का बड़ा फैसला; महाराष्ट्र, केरल समेत 7 राज्यों में भेज रही हाई लेवल टीम; दिये ये सुझाव

जनवरी में शुरू हुआ था देश में टीकाकरण

पिछले महीने जनवरी में दुनिया का सबसे बड़ा Covid-19 Vaccination Drive भारत में शुरू किया गया था. इसके तहत पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने से शुरुआत हुई. इस महीने में इस कार्यक्रम के तहत फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी जोड़ा गया है. सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम फेजवाइज चलाया जाएगा. इसके तहत पहले चरण की शुरुआत 16 जनवरी और दूसरे चरण की शुरुआत 2 फरवरी से हुई. इसमें स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को शामिल किया गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination: 1 मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा टीका; सरकारी अस्पतालों में मुफ्त, प्राइवेट सेंटर में देने होंगे पैसे

Go to Top