सर्वाधिक पढ़ी गईं

24×7 Covid-19 Vaccination: दिन हो या रात अब कभी भी लगवा सकेंगे टीका, वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए केंद्र का फैसला

ऐसा टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए किया गया है.

Updated: Mar 03, 2021 5:32 PM
Covid-19 Vaccination now people can get vaccinated 24×7ऐसा टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए किया गया है.

सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन की डोज लेने पर समय के प्रतिबंध को हटा दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि ऐसा टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए किया गया है. उन्होंने एक ट्वीट में बताया कि अब लोग 24 घंटे अपनी सहूलियत के मुताबिक टीका लगवा सकते हैं. इसके साथ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नागरिकों के स्वास्थ्य और समय का मूल्य समझते हैं.

डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट करके कहा कि सरकार ने टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के लिए समय पर प्रतिबंध को हटा दिया है. लोग अब 24×7 अपनी सहूलियत के मुताबिक टीका लगवा सकते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ समय के मूल्य को समझते हैं.

अस्पतालों को करना होगा फैसला

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि लाभार्थियों का टीकाकरण करने की सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे की समयसीमा को खत्म कर दिया गया है और अब यह अस्पतालों पर है कि वह फैसला करें कि वह उसके बाद टीकाकरण को जारी रखना चाहते हैं या नहीं.

उन्होंने कहा कि Co-WIN 2.0 सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक टीकाकरण सत्र उपलब्ध नहीं कराता है. उसने इम समयसीमा को खत्म कर दिया है. अगर किसी अस्पताल की क्षमता है, तो व्यवस्था उसे राज्य सरकार के साथ परामर्श में शाम 5 बजे के बाद भी टीकाकरण की इजाजत देता है. इसके बारे में राज्य सरकारों के साथ निजी और सरकारी अस्पतालों को भी सूचित कर दिया गया है.

Service PMI: भारत का सर्विस सेक्टर फरवरी के दौरान एक साल में सबसे तेज दर से बढ़ा, रोजगार में गिरावट

टीकाकरण का दूसरा फेज 1 मार्च से जारी

कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज 13 फरवरी से लगानी शुरू की गई, जिनको पहली डोज मिलने के बाद 28 दिन पूरे हो चुके हैं. फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLWs) का टीकाकरण 2 मार्च को शुरू हुआ. कोविड-19 टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हुआ, जिसमें 60 साल की उम्र से ज्यादा के लोगों और 45 से ज्यादा की उम्र के लोग, जिन्हें बताई गई कोई दूसरी बीमारी (co-morbid) की स्थिति है, उन्हें डोज दी जाएगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 24×7 Covid-19 Vaccination: दिन हो या रात अब कभी भी लगवा सकेंगे टीका, वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए केंद्र का फैसला

Go to Top