सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination: 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी, शुरुआत में वॉक-इन की सुविधा नहीं

18 साल और 45 साल के बीच की उम्र के लोगों को टीकाकरण के लिए CoWIN वेब पोर्टल पर रजिस्टर करना और अप्वॉइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा.

April 25, 2021 6:14 PM
Covid-19 Vaccination India registration on CoWIN mandatory for people of age between 18 and 45 years18 साल और 45 साल के बीच की उम्र के लोगों को टीकाकरण के लिए CoWIN वेब पोर्टल पर रजिस्टर करना और अप्वॉइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा.

Covid-19 Vaccination India: 18 साल और 45 साल के बीच की उम्र के लोगों को टीकाकरण के लिए CoWIN वेब पोर्टल पर रजिस्टर करना और अप्वॉइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा. क्योंकि शुरुआत में वॉक इन को इजाजत नहीं दी जाएगी. आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग अभी भी टीकाकरण की जगह पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा का फायदा ले सकेंगे.

अव्यवस्था से बचने के लिए फैसला

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक बढ़ोतरी को देखते हुए, 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को 1 मई से टीकाकरण की मंजूरी देने का फैसला किया गया है. एक अधिकारी ने कहा कि एक बार टीकाकरण सभी लोगों के लिए खुलने के बाद मांग में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. भीड़ को काबू करने के लिए, 18 साल और 45 साल के बीच के उम्र के लोगों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्टर करना और अप्वॉइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा. शुरुआत में वॉक-इन की इजाजत नहीं होगी, जिससे कोई अव्यवस्था नहीं हो.

18 साल से ज्यादा उम्र के टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन कोविन प्लेटफॉर्म और आरोग्य सेतु ऐप पर 28 अप्रैल से शुरू होगा. टीकाकरण की प्रक्रिया और टीका लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज समान रहेंगे. 1 मई से, निजी टीकाकरण केंद्रों की वर्तमान व्यवस्था जिसमें सरकार से डोज लिए जाते हैं और लोगों से 250 रुपये प्रति डोज तक की कीमत ली जाती है, वह खत्म हो जाएगी और निजी अस्पताल सीधे वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स से खरीद सकेंगे.

FPI ने अप्रैल में अबतक भारतीय बाजारों से निकाले 7,622 करोड़ रुपये, कोरोना के बढ़ते कहर का असर

राज्य सरकारें, निजी अस्पताल सीधे सरकार से खरीदेंगे

सरकार की नई राष्ट्रीय कोविड-19 रणनीति के मुताबिक, कोविड-19 टीकाकरण योग्य आबादी समूहों के लिए मुफ्त जारी रहेगा, जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग शामिल हैं. इन लोगों को सरकारी टीकाकरण केंद्रों में केंद्र से मुफ्त डोज मिलते रहेंगे.

वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स को 50 फीसदी सप्लाई जो खुले बाजार में राज्य सरकारों के लिए उपलब्ध होगी, उसके लिए कीमत का पहले से एलान करना था. इस कीमत के आधार पर राज्य, निजी अस्पताल, औद्योगिक प्रतिष्ठान उनसे वैक्सीन डोज खरीद सकते हैं. निजी अस्पतालों को कोविड-19 वैक्सीन की अपनी सप्लाई निर्धारित 50 फीसदी सप्लाई से खरीदनी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination: 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के लिए CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी, शुरुआत में वॉक-इन की सुविधा नहीं

Go to Top