सर्वाधिक पढ़ी गईं

1अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, सरकार ने सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित किया यह समय

Covid-19 Vaccination India: 1 अप्रैल से 45 वर्ष की उम्र के अधिक के लोग Corona Vaccine लगवा सकेंगे.

Updated: Mar 30, 2021 7:28 PM
Covid-19 Vaccination India From April 1 people above 45 yEARS will be eligible for vaccination KNOW HOW TO REGISTERअगर कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट नहीं लेना चाहते हैं तो नजदीकी वैक्सीनेशन केंद्र पर दोपहर 3 बजे के बाद जाकर वहां रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Covid-19 Vaccination India: अगले महीने 1 अप्रैल से 45 वर्ष की उम्र के अधिक के लोग Corona Vaccine लगवा सकेंगे. इसके लिए एडवांस अप्वाइंटमेंट https://cowin.gov.in पर बुक किया जा सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक अगर कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट नहीं लेना चाहते हैं तो नजदीकी वैक्सीनेशन केंद्र पर दोपहर 3 बजे के बाद जाकर वहां रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन के लिए 45 वर्ष से अधिक के लोगों को अपने साथ आधार कार्ड और वोटर आईडी जैसे पहचान पत्र को साथ लेकर जाना होगा. हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव आर भूषण ने जानकारी दी कि पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड को भी पहचान के तौर पर दिखा सकते हैं.

घर-घर जाकर वैक्सीनेशन को लेकर नहीं मिला रिक्वेस्ट

भूषण से जब पूछा गया कि क्या महाराष्ट्र सरकार ने घर-घर जाकर वैक्सीनेशन के लिए कोई प्रस्ताव रखा है. इस पर भूषण ने कहा कि भारत में यूनिवर्सल इम्यूनिजेशन है लेकिन इसके बावजूद डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन नहीं होता है. भूषण ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने इसके लिए कोई विशेष अनुरोध अभी तक नहीं किया है. बता दें कि देश भर में सबसे अधिक कोरोना के चलते महाराष्ट्र में स्थिति खराब है.

COVID-19 Testing: छोटी सी चिप का कमाल, बगल की मेडिकल स्टोर पर भी हो जाएगा कोरोना टेस्ट; 1 घंटे में ही मिल जाएगी रिपोर्ट

देश में 807 यूके वैरिएंट्स, 47 साउथ अफ्रीकन और 1 ब्राजीली

भूषण ने जानकारी दी कि अब तक देश भर में 807 यूके वैरिएंट्स, 47 साउथ अफ्रीकन वैरिएंट्स और 1 ब्राजीलियन वैरिएंट पाए गए हैं. पॉजिटिविटी रेट के साप्ताहिक राष्ट्रीय औसत की बात करें तो यह 5.65 फीसदी है. महाराष्ट्र में यह 23 फीसदी है और पंजाब में 8.82 फीसदी. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में 8 फीसदी, मध्य प्रदेश में 7.82 फीसदी, तमिलनाडु में 2.50 फीसदी, कर्नाटक में 2.54 फीसदी, गुजरात में 2.2 फीसदी और दिल्ली में 2.04 फीसदी पॉजिटिविटी रेट है.भूषण ने बताया कि इन राज्यों से टेस्टिंग बढ़ाने के लिए कहा गया है. भूषण ने कहा कि होम क्वारंटीन को लेकर देखा जाना चाहिए कि इसका पालन हो रहा है या नहीं और अगर ऐसा नहीं हो रहा है तो जो लोग होम क्वारंटीन के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उन्हें इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन किया जाना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 1अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, सरकार ने सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित किया यह समय

Go to Top