सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination: CO-Win 2.0 पर लोग खुद कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण में प्राइवेट सेक्टर को शामिल करने पर भी चर्चा

Covid-19 Vaccination India: खुद से पंजीकरण करने का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने वाला CO-Win डिजिटल ऐप का 2.0 वर्जन तैयार हो गया है और बहुत ही जल्द इसे लॉन्च किया जाएगा.

Updated: Feb 17, 2021 10:41 PM
Covid-19 Vaccination india Cowin 2.0 version to launch soon people can self registerखुद से पंजीकरण करने का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने वाला CO-Win डिजिटल ऐप का 2.0 वर्जन तैयार हो गया है और बहुत ही जल्द इसे लॉन्च किया जाएगा.

Covid-19 Vaccination India: प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ पी के मिश्रा ने देशभर में चलाए जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की विस्तृत समीक्षा करने और टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए कदमों पर चर्चा करने को लेकर बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बैठक के दौरान टीकाकरण अभियान का दायरा बढ़ाने के लिए इसमें निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं को शामिल करने पर भी चर्चा की गई. बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव को यह जानकारी दी गई कि टीके के लाभार्थी के तौर पर खुद से पंजीकरण करने का प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने वाला CO-Win डिजिटल ऐप का 2.0 वर्जन तैयार हो गया है और बहुत ही जल्द इसे लॉन्च किया जाएगा.

50 साल से ज्यादा उम्र की आबादी का होगा रजिस्ट्रेशन

बयान में कहा गया है कि टीकाकरण अभियान में निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य सुविधाओं को शामिल करने की योजना पर भी चर्चा हुई. इससे कोविड-19 टीकाकरण के लिए 50 साल से ज्यादा उम्र की आबादी वाली श्रेणी का पंजीकरण हो सकेगा. बयान के मुताबिक, आबादी का यह हिस्सा वर्तमान में टीकारकण किए जा रहे स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद तीसरा प्राथमिकता समूह है.

बयान में कहा गया है कि प्रधान सचिव को कोविड-19 के राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान में हुई प्रगति की जानकारी दी गई. बयान में कहा गया है कि बुधवार की दोपहर तीन बजे तक, भारत में टीकाकरण कवरेज स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स में 90.6 लाख डोज के आंकड़े को पार कर गया. इन आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका (5.52 करोड़) और ब्रिटेन (1.62 करोड़) डोज के बाद दुनिया में भारत इस मामले में तीसरे स्थान पर है. अमेरिका और ब्रिटेन में टीकाकरण अभियान शुरू हुए 60 दिन गए हैं, जबकि भारत में अभी 31 दिन ही हुए हैं.

Petrol@100: भारत ने ओपेक देशों से तेल उत्पादन में कटौती घटाने को कहा, कीमतें बढ़ने से आर्थिक रिकवरी और डिमांड पर बताया असर

स्वास्थ्य कर्मियों में 68.3 फीसदी को पहली डोज मिली

बयान में बताया गया कि इस बात का जिक्र किया गया कि भारत 10 लाख से 70 लाख टीकाकरण को सबसे तेजी से पार करने वाला देश है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों में 68.3 फीसदी को टीके की पहली डोज दी जा चुकी है. स्वास्थ्य कर्मियों में 37.6 फीसदी को दूसरी डोज और फ्रंटलाइन वर्कर्स में 28.2 फीसदी को पहली डोज दी जा चुकी है. मिश्रा को इस बात की भी जानकारी दी गई कि 13 देशों को सहायता के रूप में टीकों की आपूर्ति की गई है. इसके अलावा 14 और देशों को कमर्शियल कॉन्ट्रैक्ट के तहत टीके की आपूर्ति की गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination: CO-Win 2.0 पर लोग खुद कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन, टीकाकरण में प्राइवेट सेक्टर को शामिल करने पर भी चर्चा
Tags:Vaccine

Go to Top