सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination: सरकार ने SII को दिया Covishield वैक्सीन की 10 करोड़ डोज का ऑर्डर

केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ ऑक्सफोर्ड की AstraZeneca कोविड-19 वैक्सीन की 10 करोड़ डोज की सप्लाई के लिए नया ऑर्डर किया है.

March 16, 2021 10:26 PM
Covid-19 Vaccination government made order of ten crore doses of Covishield vaccine to SIIकेंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ ऑक्सफोर्ड की AstraZeneca कोविड-19 वैक्सीन की 10 करोड़ डोज की सप्लाई के लिए नया ऑर्डर किया है.

Covid-19 Vaccination India: केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ ऑक्सफोर्ड की AstraZeneca कोविड-19 वैक्सीन की 10 करोड़ डोज की सप्लाई के लिए नया ऑर्डर किया है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, प्रत्येक कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन की कीमत 157.50 रुपये है, जिसमें जीएसटी शामिल है. HLL लाइफकेयर लिमिटेड, जो एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है, उसने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 12 मार्च को सप्लाई ऑर्डर जारी किया है. यह ऑर्डर प्रकाश कुमार सिंह के नाम में जारी किया गया है, जो पुणे में आधारित SII में गवर्मेंट और रेगुलेटरी अफेयर्स के डायरेक्टर हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय उठाएगा खर्च

10 करोड़ डोज की कीमत को स्वास्थ्य मंत्रालय इस उद्देश्य के लिए किए गए बजटीय आवंटन के तहत उठाएगा. सूत्रों ने कहा कि वैक्सीन के पहले ऑडर्स का खर्च पीएम केयर्स फंड के जरिए किया जाएगा.

भारत ने कोविड-19 के खिलाफ दो वैक्सीन को मंजूरी दी है. इनमें SII द्वारा बनाई गई कोविशील्ड और देश में विकसित भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल है. इन्हें देश में प्रतिबंधित इमरजेंसी में इस्तेमाल के लिए इजाजत दी गई है.

सरकारी बेंकों ने निजीकरण में कर्मचारियों के हितों की होगी रक्षा, सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध: निर्मला सीतारमण

बता दें कि देश में कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज 13 फरवरी से लगानी शुरू की गई, जिनको पहली डोज मिलने के बाद 28 दिन पूरे हो चुके हैं. फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLWs) का टीकाकरण 2 मार्च को शुरू हुआ. कोविड-19 टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हुआ, जिसमें 60 साल की उम्र से ज्यादा के लोगों और 45 से ज्यादा की उम्र के लोग, जिन्हें बताई गई कोई दूसरी बीमारी (co-morbid) की स्थिति है, उन्हें डोज दी जा रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination: सरकार ने SII को दिया Covishield वैक्सीन की 10 करोड़ डोज का ऑर्डर
Tags:Vaccine

Go to Top