सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination: अगले महीने शुरू हो सकता है बच्चों का टीकाकरण, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का बड़ा बयान

Covid-19 Vaccination India: अगले महीने से देश में बच्चों को कोरोना का टीका लगाना शुरू हो सकता है.

July 27, 2021 7:27 PM
Covid-19 Vaccination for children expected to start next month says health minister mansukh mandaviyaOnly symptomatic children will undergo Covid-19 tests through Rapid Antigen Testing or RT-PCR

Covid-19 Vaccination India: अगले महीने से देश में बच्चों को कोरोना का टीका लगाना शुरू हो सकता है. कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण जरिया है. ऐसे में यह इस मोर्चे पर अच्छी खबर है. यह जानकारी बीजेपी संसदीय दल की बैठक में मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी है.

भारत सबसे बड़ा टीका उत्पादक देश बनेगा: मांडविया

मांडविया ने कहा कि सरकार द्वारा बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण अगले महीने तक शुरू होने की उम्मीद है. इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि भारत सबसे बड़ा टीका उत्पादक देश बनने की राह पर है क्योंकि ज्यादा कंपनियों को उत्पादन का लाइसेंस मिलेगा.

इस महीने की शुरुआत में, केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया था कि कोविड-19 वैक्सीन जल्द ही 12 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए उपलब्ध होगी और मंजूरी मिलने के बाद उन्हें टीका लगाने की नीति बनाई जाएगी. केंद्र ने कहा था कि Zydus Cadila, जो DNA वैक्सीन को विकसित कर रही है, ने 12-18 साल के उम्र के लिए ट्रायल को पूरा कर लिया है और कानूनी प्रावधानों के मुताबिक मंजूरी मिलने के बाद वैक्सीन को निकट भविष्य में उपलब्ध किया जा सकता है.

इसके साथ ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोवैक्सीन की निर्माता कंपनी भारत बायोटेक को 2-18 साल के बच्चों के लिए क्लीनिकल वैक्सीन ट्रायल करने की मंजूरी दे दी है. सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में यह सब बातें बताई थीं.

मसूर दाल से केंद्र सरकार ने हटाई इंपोर्ट ड्यूटी, IPGA ने फैसले को विदेशी निर्यातकों के हक में बताकर किया विरोध

Pfizer की mRNA वैक्सीन को यूरोपीय यूनियन में 12-15 साल की उम्र के बच्चों के लिए टेस्ट और मंजूर किया जा चुका है. हालांकि, इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार को भारत की कोवैक्सीन बनाने की क्षमता का इस्तेमाल करने की उम्मीद है, जिसे अभी भी बच्चों में टेस्ट किया जा रहा है. अधिकारी ने कहा कि यह इसलिए, क्योंकि Pfizer-BioNTech वैक्सीन की सप्लाई, अगर इसे पूरी तरह बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जाए, तो भी जरूरत से कम पड़ेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination: अगले महीने शुरू हो सकता है बच्चों का टीकाकरण, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का बड़ा बयान

Go to Top