सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 vaccination: 18+वालों का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू, वैक्सीन प्राइस से आवेदन प्रक्रिया तक हर जरूरी जानकारी

Covid-19 vaccination: भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो जाएगा.

Updated: Apr 28, 2021 10:48 AM
Covid-19 vaccination 3rd phaseCovid-19 vaccination: भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो जाएगा.

Covid-19 vaccination 3rd Phase: भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो जाएगा. तीसरे चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र वाले भी वैक्सीनेशन करा सकेंगे. तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए 28 अप्रैल यानी आज से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. जबकि 1 मई से नए नियमों के साथ 18 साल की उम्र से ऊपर सभी लोगों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा. अब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरोग्य सेतु ऐप के जरिए भी पूरी की जा सकेगी. कोविन ऐप और आरोग्य सेतु के जरिए कोई व्यक्ति परिवार के चार सदस्यों का कोरोना वैक्सीनेशन करवा सकता है. इनके जरिए वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक कराया जा सकता है. नागरिकों के पास वैक्सीनेशन स्लॉट बदलने या फिर उसे कैंसिल कराने का भी विकल्प मौजूद होता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस बारे में सोशल मीडिया पर लोगों से अपील की है कि वे खुद का और अपने परिवार का जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवाएं, जिससे कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में मदद मिले. उन्होंने कहा कि 1 मई से वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है.

वैक्सीन की क्या है कीमत

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बॉयोटेक ने कोविशील्ड और कोवेक्सीन के दाम तय कर दिए हैं. सीरम ने कोविशील्ड की कीमत राज्यों के लिए 400 रुपये प्रति डोज और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति डोज तय किए हैं. वहीं भारत बॉयोटेक ने कोवेक्सीन की कीमत राज्यों के लिए 600 रुपये प्रति डोज और निजी अस्पतालों के लिए 1200 रुपये प्रति डोज तय किया है. हालांकि केंद्र सरकार ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से इनके दाम करने की अपील की है.

अबतक 12 करोड़ का टीकाकरण

राज्य वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से सीधे एडिशनल वैक्सीन प्रोक्योर कर सकते हैं. केंद्र सरकार की वैक्सीनेशन ड्राइव पहले की तरह जारी रहेगी और प्राथमिकता के आधार पर मुफ्त टीका लगाया जाएगा. मौजूदा समय में सिर्फ 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को टीका लगाया जा रहा है. भारत में कोविड 19 वैक्सीनेशन ड्राइव 16 जनवरी 2021 से शुरू किया गया था. पिछले 92 दिनों में 12 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है.

कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

  • वैक्सीन लगवाने के लिए सबसे पहले cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाकर और अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करना होगा.
  • ऐसा करते ही मोबाइल फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा.
  • इसे वेबसाइट पर पर लिखे ओटीपी बॉक्स में लिखना होगा.
  • इसके बाद वेरिफ़ाई लिखे आइकन पर क्लिक करें. इससे ये वेरिफाई हो जाएगा.
  • ऐसा करते ही उपभोक्ता रजिस्ट्रेशन का पेज नजर आएगा, यहां पर उपभोक्ता को अपनी जानकारी देनी होगी.
  • इसके साथ ही एक फोटो आइडी भी साझा करनी पड़ेगी.
  • रजिस्ट्रेश करते समय ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से कोई बीमारी है जैसे- शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा अन्य तो इसकी जानकारी विस्तार से दें.
  • इसके बाद रजिस्टर वाले आइकन पर क्लिक करें.
  • इस दौरान आपको टाइम स्लॉट भी तय करने का विकल्प मिलेगा.
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर उपभोक्ता को कम्प्यूटर स्क्रीन पर अपनी अकाउंट डिटेल नजर आएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 vaccination: 18+वालों का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू, वैक्सीन प्राइस से आवेदन प्रक्रिया तक हर जरूरी जानकारी

Go to Top