सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Updates: कोरोना वैक्सीन की समीक्षा करने के लिए पीएम मोदी ने किया तीन शहरों का दौरा, मैन्युफैक्चरिंग की प्रक्रिया का लिया जायजा

Covid-19 Updates: पीएम मोदी आज तीन शहरों में स्थित वैक्सीन बनाने वाली तीन कंपनियों के दौरे पर हैं.

Updated: Nov 28, 2020 8:34 PM
Covid-19 Updates pm modi reviewed corona vaccine development today in Zydus Biotech Park Ahmedabad Bharat Biotech Hyderabad Serum Institute PunEप्रधानमंत्री मोदी ने आज तीन शहरों में स्थित वैक्सीन तैयार कर रही कंपनियों का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया.

Covid-19 Updates: कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पूरी दुनिया में वैक्सीन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है. इसी कड़ी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज तीन शहरों का दौरा किया. उन्होंने अहमदाबाद, पुणे और हैदराबाद का दौरा किया और वहां तैयार किए जा रही कोरोना वैक्सीन से जुड़े कार्यों की समीक्षा की. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट कर एक दिन पहले यह जानकारी दी थी. पीएम मोदी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट भी पहुंचे. इससे पहले वह हैदराबाद के भारत बॉयोटेक गए थे.

आज अपने दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले अहमदाबाद के अहमदाबाद के जायडस बॉयोटेक पार्क गए थे. यह पार्क अहमदाबाद से 20 किमी दूर चंगोदर इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित है.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी तीन शहरों के दौरे पर गए जहां उन्होंने वैक्सीन डेवलपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग की प्रक्रिया की विस्तार से समीक्षा की. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जोर दिया कि भारत वैक्सीन को केवल अच्छी सेहत के लिए महत्वपूर्ण नहीं मानता, बल्कि विश्व की बेहतरी के लिए भी जरूरी मानता है. और यह भारत की जिम्मेदारी है कि वह दूसरे देशों की मदद करे जिसमें हमारे पड़ोसी भी शामिल हैं.

योजना के मुताबिक प्रधानमंत्री आज अहमदाबाद स्थित जायडस बॉयोटेक पार्क, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट और हैदराबाद स्थित भारत बॉयोटेक को विजिट किया. इसके बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी, जैसे कि यह कब तक उपलब्ध होगा और इसे किस तरह सभी भारतीयों को उपलब्ध कराया जाए.

यह भी पढ़ें- ये टिप्स अपनाएंगे तो आपके साथ कभी नहीं होगा मोबाइल बैंकिंग में फ्रॉड

अहमदाबाद के बाद प्रधानमंत्री पहुंचे हैदराबाद

अहमदाबाद के बाद पीएम मोदी हैदराबाद स्थित वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बॉयोटक गए. पीएम मोदी हकिंपेट एयर फोर्स स्टेशन से भारत बॉयोटक 01:30 बजे दोपहर पहुंचे. हैदराबाद से 50 किमी दूर स्थित वैक्सीन बनाने वाली यह कंपनी जीनोम वैली में स्थित है. भारत बॉयोटक की कोवैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रॉयल चल रहा है. यहां वह एक घंटे तक रहेंगे.

आखिरी में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट पहुंचेंगे पीएम

हैदराबाद के भारत बॉयोटेक के बाद वह पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) गए. यह कंपनी ग्लोबल फॉर्मा की दिग्गज कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ वैक्सीन के लिए साझेदारी किया है. प्रधानमंत्री यहां 4:30 बजे तक पहुंचे और लगभग एक घंटे तक रुके. यहां उन्होंने वैक्सीन के लांच, प्रोडक्शनु और उसके वितरण की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी लिया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Updates: कोरोना वैक्सीन की समीक्षा करने के लिए पीएम मोदी ने किया तीन शहरों का दौरा, मैन्युफैक्चरिंग की प्रक्रिया का लिया जायजा

Go to Top