सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Updates: AIIMS के निदेशक ने सीरो सर्वे बढ़ाए जाने की बताई जरूरत, महज 8 राज्यों में आए 81 फीसदी कोरोना के नए केसेज

Covid-19 Updates: AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया का कहना है कि वैक्सीन डेवलपमेंट के साथ-साथ कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए इलाज के अधिक विकल्पों पर शोध किया जाना चाहिए.

Updated: Apr 03, 2021 12:22 PM
Covid 19 Updates Corona waves will recurtreatment options need to be priority Randeep Guleria director AIIMS-Delhiपिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना संक्रमण के 89,129 नए मामले सामने आए हैं.

Covid-19 Updates: देश भर में कोरोना के बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं. इसे लेकर दिल्ली स्थित (AIIMS) के निदेशक रणदीप गुलेरिया का कहना है कि अब हम सभी को Covid-19 के साथ रहना होगा और इसके अलावा वैक्सीन डेवलपमेंट के साथ-साथ कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए इलाज के अधिक विकल्पों पर शोध किया जाना चाहिए. एम्स के निदेशक ने ये बातें इंडियन एक्सप्रेस आइडिया एक्सचेंज के दौरान कही. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना के रिकॉर्ड 89,129 नए मामले सामने आए. महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु, केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं और इन आठ राज्यों से करीब 81.25 फीसदी नए मामले सामने आए हैं.

गुलेरिया के मुताबिक कोरोना पैंडेमिक (Pandemic) की बजाय एंडेमिक (Endemic) हो जाएगा जिसमें स्थानीय स्तर पर वायरस का खतरा रहेगा. गुलेरिया का कहना है कि टेस्टिंग को अधिक से अधिक संख्या में बढ़ाए जाने की जरूरत है और भारत के पास यह क्षमता है. इस समय हर दिन 15 लाख के करीब टेस्ट हर दिन हो रहे हैं. इसके अलावा गुलेरिया ने सीरो सर्वे बढ़ाए जाने की जरूरत बताई.

एम्स निदेशक ने बताई सीरो सर्वे बढ़ाने की जरूरत

गुलेरिया का कहना है कि हम सभी को एक समाधान तलाशना होगा क्योंकि लोग कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं. एम्स के निदेशक ने देश भर में लॉकडाउन की बजाय संक्रमण के बढ़ते मामलों को थामने के लिए कंटेनमेंट जोन्स और स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाए जाने की जरूरत बताई. गुलेरिया ने लगातार सीरो सर्वे किए जाने की जरूरत बताई ताकि कुछ क्षेत्रों में बेहतरीन एनालिसिस के लिए डेटा की जरूरत है. सीरो सर्वे रिजल्ट्स के मुताबिक सिर्फ 20-25 फीसदी लोगों में हार्ड इम्यूनिटी डेवलप हो सकी जिसका मतलब है कि शेष लोगों को वैक्सीनेशन की जरूरत पड़ेगी. दिल्ली में पांचवे सीरो-सर्वे में पाया गया कि 28 हजार लोगों में से 56.13 फीसदी लोगों में सार्स-कोवी-2 के खिलाफ एंटीबॉडी बन पाई.

महाराष्ट्र के सीएम ठाकरे की चेतावनी, कोरोना केस ऐसे ही बढ़ते रहे तो लॉकडाउन से इनकार नहीं, दो दिन में करेंगे फैसला

8 राज्यों से करीब 81.25% मामले आ रहे कोरोना के

कोरोना संक्रमण के मामले देश भर में एक बार फिर से बढ़ रहे हैं. एक दिन पहले शुक्रवार को उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक देश भर में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,23,03,131हो गई है जो गुरुवार से 0.7 फीसदी अधिक है. महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, तमिलनाडु, केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं और इन आठ राज्यों से करीब 81.25 फीसदी नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 24 घंटे में 43,183 नए मामले सामने आए. इसके बाद छत्तीसगढ़ में 4617 नए मामले और कर्नाटक में 4234 नए मामले सामने आए. इसके अलावा शुक्रवार 2 अप्रैल को एक ही दिन में कोरोना के चलते 469 लोंगों की मौत हो गई जो 6 दिसंबर के बाद सबसे अधिक है. अब तक भारत में इस वायरस से 1,63,396, लोगों की मौत हो चुकी है.

एक दिन पहले 2 अप्रैल को भारत में सिर्फ 24 घंटे में 89,129 नए मामले सामने आए और 714 लोगों की कोरोना वायरस के चलते मौत हुई. 2 अप्रैल को 44,202 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली. अब तक देश भर में कोरोना के 1,23,92,260 मामले सामने आए हैं जिसमें से 1,15,69,241 लोग ठीक हो चुके हैं और अब तक 1,64,110 लोगों की इस वायरस के चलते मौत हो चुकी है. अब देश भर में कोरोना वायरस के 6,58,909 सक्रिय मामले हैं. वैक्सीनेशन की बात करें तो अब तक 7,30,54,295 लोगों को कोरोना वैक्सीन के टीके लग चुके हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Updates: AIIMS के निदेशक ने सीरो सर्वे बढ़ाए जाने की बताई जरूरत, महज 8 राज्यों में आए 81 फीसदी कोरोना के नए केसेज
Tags:AIIMS

Go to Top