Covid-19 Third Wave Update: एक दिन में कोरोना के 2.69 लाख नए मामले, मकर संक्रांति पर गंगासागर और प्रयागराज में उमड़ी लाखों की भीड़

Covid-19 Third Wave Update: कोरोना महामारी के बीच मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के अवसर पर गंगासागर और प्रयागराज में नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए लाखों की भीड़ जमा हो रही है.

Covid-19 Third Wave Update Makar Sankranti Lakhs throng Gangasagar Mela amid Covid surge omicron variant
कोरोना के खतरे के बावजूद शुक्रवार से लाखों की भीड़ कोविड गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ाते हुए मेले में जुट रहे हैं और उनमें से अधिकतर बिना मास्क के हैं. (Reuters)

Covid-19 Third Wave Update: कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. पिछले 24 घंटे में देश भर में कोरोना संक्रमण के 2.68 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं लेकिन वहीं दूसरी तरफ मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के अवसर पर गंगासागर और प्रयागराज में नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए लाखों की भीड़ जमा हो रही है. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का भी खतरा तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के जितने नए मामले सामने आए हैं, उसमें 6 हजार से अधिक मामले ओमिक्रॉन के हैं. एक दिन में 400 से अधिक लोगों की कोरोना के चलते मौत हो चुकी है.

Fortune ब्रांड की मालिक Adani Wilmar ने घटाया IPO का साइज, जानिए कब खुलेगा ग्रुप की सातवीं कंपनी का पब्लिक ऑफर

मेले के लिए आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जरूरी

मकर संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालु गंगा स्नान करते हैं. हालांकि कोरोना महामारी के चलते पिछले साल से इसे लेकर सरकार गाइडलाइंस जारी की जा रही हैं. इस साल पश्चिम बंगाल के गंगासागर में आयोजित मेले को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट ने सिर्फ उन्हीं लोगों को मेले में आने की मंजूरी दी है. वहीं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में होने वाले माघ मेले में शामिल होने के लिए आरटी-पीसीआर रिपोर्ट को अनिवार्य किया गया है. यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह के मुताबिक श्रद्धालुओं, कल्पवासियों और साधु-संतों को मेले में प्रवेश के लिए 48 घंटे के अंदर की निगेटिव आरटीपीसीआर की रिपोर्ट जरूरी किया गया है.

सक्रिय मामलों की संख्या 223 दिनों में सबसे अधिक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,68,833 नए मामले सामने आए जिसमें 6041 मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट के रहे. वहीं पिछले 24 घंटे में 402 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है. देश भर में इस समय कोरोना के 14,17,820 सक्रिय मामले हैं जो पिछले 223 दिनों में सबसे अधिक है. हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक कोविड रिकवरी रेट घटकर 94.83 फीसदी रह गया है. देश भर में अब तक 3,68,50,962 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं और इसके चलते 4,85,752 लोगों की मौत हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News