सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19: भारत में मिला कोरोना का नया डबल म्यूटेंट वेरिएंट, 18 राज्यों में मौजूद

देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस के एक नए डबल म्यूटेंट वेरिएंट का पता चला है.

Updated: Mar 24, 2021 3:41 PM
covid-19 new double mutant variant found in india present in 18 statesदेश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस के एक नए डबल म्यूटेंट वेरिएंट का पता चला है. (Image: PTI)

देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस के एक नए डबल म्यूटेंट वेरिएंट का पता चला है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि इसके साथ विदेश में पाए गए दूसरे स्ट्रेन या वेरिएंट्स ऑफ कंसर्न (VOCs) का भी पता चला है. मंत्रालय ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा कि हालांकि, भारत में VOCs और एक नया जबल म्यूटेंट वेरिएंट पाया गया है, ये इतनी पर्याप्त संख्या में नहीं मिले हैं, जिससे कुछ राज्यों में मामलों में हुई तेजी से बढ़ोतरी को समझाया या सीधे संबंध को स्थापित किया जा सके. इसके मुताबिक, जेनोमिक सिक्वेंसिंग और एपिडिमियोलोजिकल स्चडीज स्थिति का आगे विश्लेषण कर रही हैं.

यूके, दक्षिण अफ्रीका के वेरिएंट मिले

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि जब से INSACOG ने काम की शुरुआत की है, राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा साझा किए गए कुल 10787 पॉजिटिव सैंपल में 771 वेरिएंट्स ऑफ कंसनर्स (VOCs) मिले हैं. इनमें 736 सैंपल यूके (B.1.1.7) के वायरस हैं. 34 सैंपल दक्षिण अफ्रीका (B.1.351) के वायरस हैं. 1 सैंपल ब्राजीलियन (P.1) लीनिएज का वायरस है. देश के 18 राज्यों में इन VOCs के साथ सैंपल की पहचान की गई है.

भारत में बुधवार को कोरोना वायरस के 47,262 नए मामले सामने आए हैं और 275 लोगों की मौत हुई है. मौतों की संख्या 132 दिनों में सबसे ज्यादा है. एक्टिव केस की संख्या में लगातार 14वें दिन बढ़ोतरी हुई है और यह 3.6 लाख पर पहुंच गई है.

कोरोना पर सरकार की नई गाइडलाइंस: 1 अप्रैल से कहां होगी सख्ती, किन जगहों पर रहेगी ढील

कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी की दूसरी लहर कई राज्यों में देखी जा रही है. प्रभावित राज्यों की सरकारें कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाने पर विचार कर रही हैं. जहां कुछ राज्यों में पहले से कोविड-19 से संबंधित प्रतिबंधों का एलान किया गया है और प्रभावित जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा है, पंजाब और महाराष्ट्र जैसे राज्य यह विचार कर रहे हैं कि क्या संपूर्ण लॉकडाउन प्रभावित क्षेत्रों में वर्तमान मामलों की बढ़ोतरी को कम करने के लिए जरूरी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19: भारत में मिला कोरोना का नया डबल म्यूटेंट वेरिएंट, 18 राज्यों में मौजूद

Go to Top