सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19: निजी अस्पताल मनमानी कीमत पर नहीं बेच पाएंगे फेस मास्क, महाराष्ट्र सरकार ने लगाई कैपिंग

कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य है. यह सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का हिस्सा है.

October 21, 2020 9:46 AM
covid 19 Maharashtra govt caps prices of masks private hospital no more charge110 फीसदी से अधिक दाम पर निजी अस्पताल मास्क नहीं बेच सकते हैं.

महाराष्ट्र सरकार ने एन-95, डबल और ट्रिपल लेयर वाले मास्क के लिए अधिकतम मूल्य निर्धारित कर दिया है. सप्लायर्स के लिए 70 फीसदी और निजी अस्पताल के लिए 110 फीसदी निर्धारित किया गया है. अब इस अधिकतम मूल्य से अधिक कीमत पर सप्लायर्स और निजी अस्पताल इसे बेच नहीं सकेंगे. महाराष्ट्र सरकार में स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने मास्क की अधिकतम कीमत निर्धारित कर दी है जिसे सप्लायर्स और निजी अस्पताल मास्क पर अंकित कर सकेंगे. आम लोगों के लिए यह बड़ी राहत है. कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य है. यह सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का हिस्सा है.

110% से अधिक दाम पर मास्क नहीं बेच सकते हैं अस्पताल

महाराष्ट्र सरकार के फैसले के मुताबिक राज्य में एन-95 की सप्लाई 19-49 रुपये के प्राइस रेंज में की सकती है. इसके अलावा डबल और ट्रिपल लेयर वाले मास्क 3 से 4 रुपये के बीच उपलब्ध होंगे. राज्य स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने बताया कि सप्लायर्स मास्क के 70 फीसदी एमआरपी पर मूल्य ले सकते हैं जबकि अस्पताल मरीजों से खरीद दाम के 110 फीसदी तक कीमत ले सकते हैं. किसी भी अस्पताल को खरीद मूल्य के 110 फीसदी से अधिक कीमत पर मास्क के बिक्री की मंजूरी नहीं मिलेगी. स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर फूड एंड ड्रग्स एडिमिनिस्ट्रेशन के कमिश्नर और जिला स्तर के अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है.

राज्य में कोरोना से अब तक 42240 लोगों की मौत

मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 174246 सक्रिय मामले हैं. अभी तक कोरोना संक्रमण से महाराष्ट्र में 42240 लोगों की मौत हो चुकी है. यह आंकड़ा मंगलवार 20 अक्टूबर सुबह 8 बजे तक का है. पूरे देश की बात करें तो मंगलवार सुबह 8 बजे तक देश भर में कोरोना संक्रमण के 748538 सक्रिय केस थे. इसके अलावा देश भर में इससे संक्रमित 115197 लोगों की मौत हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19: निजी अस्पताल मनमानी कीमत पर नहीं बेच पाएंगे फेस मास्क, महाराष्ट्र सरकार ने लगाई कैपिंग

Go to Top