सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Updates: दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड समेत 6 राज्यों को महाराष्ट्र ने घोषित किया ‘सेंसेटिव ओरिजिन’, वायरस के नए वैरिएंट्स को रोकने की कोशिश

Covid-19 Updates: महाराष्ट्र ने राज्य में कोरोना वायरस के अन्य वैरिएंट्स के प्रसार को रोकने के लिए छह राज्यों को सेंसेटिव ओरिजिन का स्थान घोषित किया है.

Updated: Apr 19, 2021 10:56 AM
COVID-19 Maharashtra declares 6 states as places of sensitive originछह राज्यों से महाराष्ट्र जाने वाले यात्रियों के लिए राज्य सरकार ने एसओपी जारी किया है.

Covid-19 Updates: देश भर में कोरोना वायरस का खतरा एक बार फिर तेजी से बढ़ता जा रहा है. इससे सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र ने अपने राज्य में कोरोना वायरस के अन्य वैरिएंट्स के प्रसार को रोकने के लिए छह राज्यों को ‘सेंसेटिव ओरिजिन’ का स्थान घोषित किया है. महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीतारम कुंटे ने रविवार को जारी आदेश में दिल्ली एनसीआर, केरल, गोवा, गुजरात, राजस्थान और उत्तराखण्ड को सेंसेटिव ऑफ ओरिजिन घोषित किया है. आदेश के मुताबिक इन राज्यों से महाराष्ट्र जाने वाले यात्रियों को ट्रेन ट्रैवल के 48 घंटे के भीतर का निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट सबमिट करना अनिवार्य होगा. यह फैसला अन्य राज्यों के कोरोना वायरस स्ट्रेन को महाराष्ट्र में फैलने से रोकने के लिए लाया गया है.

कोरोना वायरस से रिकवर हुए युवा दोबारा हो सकते हैं संक्रमित, इंटरनेशनल मेडिकल जर्नल Lancet की रिपोर्ट में दावा

महाराष्ट्र सरकार ने जारी किया यात्रियों के लिए एसओपी

दिल्ली एनसीआर और उत्तराखण्ड समेत छह राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) भी जारी किया है. इन राज्यों से महाराष्ट्र जाने वाली सभी ट्रेनों और उसमें सवार यात्रियों का डेटा रेलवे लोकल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटीज के साथ साझा करेगा. यात्रियों का हर दिन का डेटा ओरिजिन स्टेशन से ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले लोकल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के साथ साझा किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी के मुताबिक इन राज्यों से महाराष्ट्र के लिए कोई अनारक्षित टिकट नहीं जारी किया जाएगा. इसके अलावा यह रेलवे को सुनिश्चित करना होगा कि इन सभी छह राज्यों से महाराष्ट्र जाने वाली सभी ट्रेनें आउटर प्लेटफॉर्म पर रुकें ताकि यात्रियों की आसानी से थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके. अगर यात्रियों के पास आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट नहीं होगा तो स्टेशन पर उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट होगा.

दिल्ली में आए रिकॉर्ड केसेज

आदेश के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड समेत छह राज्यों को तक तक सेंसिटिव ओरिजिन माना जाएगा, जब तक इस आदेश को वापस नहीं ले लिया जाता है या कोरोना डिजास्टर के रूप में नोटिफाईड रहेगा. रविवार को दिल्ली में कोरोना के रिकॉर्ड नए केसेज सामने आए और महज एक ही दिन में 25,462 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 29.74 फीसदी हो गया है.
कोरोना केसेज और इसके चलते हुए मृत्यु के मामले में महाराष्ट्र के हालात सबसे खराब हैं. एक दिन पहले रविवार को महाराष्ट्र में 68631 नए केसेज सामने आए जबकि इसके चलते 503 लोगों की जान चली गई. महाराष्ट्र में अब तक 38,39,338 कोरोना केसेज सामने आ चुके हैं जबकि 60,473 लोगों की मौत हो चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Updates: दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड समेत 6 राज्यों को महाराष्ट्र ने घोषित किया ‘सेंसेटिव ओरिजिन’, वायरस के नए वैरिएंट्स को रोकने की कोशिश

Go to Top