सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Updates: कर्नाटक सरकार का अहम फैसला; निजी अस्पतालों में 1500 रुपये में सीटी स्कैन, आईसीयू चार्जेज पर भी कैपिंग

कोरोना की जांच के तौर पर सबसे अधिक विश्वसनीय रिपोर्ट सीटी स्कैन की साबित हो रही है लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक होने के चलते लोगों की जेब पर भार बढ़ रहा है.

Updated: May 08, 2021 1:52 PM
Covid-19 Karnataka caps CT scan X-ray pricesकर्नाटक सरकार ने निजी अस्पतालों में सीटी स्कैन और डिजिटल एक्स-रे की अधिकतम कीमत तय कर दिया है. (Image- Reuters)

Covid-19 Updates: कोरोना की जांच के तौर पर सबसे अधिक विश्वसनीय रिपोर्ट सीटी स्कैन की साबित हो रही है लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक होने के चलते लोगों की जेब पर भार बढ़ रहा है. कर्नाटक सरकार ने इसकी जरूरत को देखते हुए निजी अस्पतालों में सीटी स्कैन और डिजिटल एक्स-रे की अधिकतम कीमत तय कर दिया है. राज्य के हेल्थ एंड मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर डॉ के सुधाकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए सीटी स्टैन और एक्स-रे बहुत जरूरी हो गया तो सरकार निजी अस्पतालों व लैब में सीटी स्कैन के लिए अधिकतम 1500 रुपये औऱ एक्स-रे के लिए 250 रुपये की कीमत तय कर दी है.

लगातार तीसरे दिन 4 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित, तमिलनाडु में सोमवार से दो हफ्ते का लॉकडाउन

अधिकतम प्राइस में अन्य सभी चार्जेज शामिल

सीटी स्कैन और डिजिटल एक्स-रे की अधिकतम प्राइस करने वाला आदेश एडीशनल चीफ सेक्रेटरी (हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर) Jawaid Akhtar ने जारी किया है. आदेश के मुताबिक अधिकतर मरीजों को कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए हाई रिजॉल्यूशन सीटी या डिजिटल एक्स रे कराना पड़ रहा है और कुछ लैब इसके लिए बहुत अधिक चार्ज कर रहे हैं जिसके चलते इनकी कीमतों पर कैप लगाया गया है. आदेश में स्पष्ट कर दिया गया है कि अधिकतम चार्ज में कंज्यूमेबेल्स, सैनिटाइजेशन इत्यादि सभी शामिल हैं.

कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए भी पैकेज निर्धारित

कुछ दिनों पहले राज्य सरकार ने पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज द्वारा रेफर किए गए कोरोना मरीजों की भर्ती के लिए संशोधित पैकेज रेट्स को मंजूरी दी थी. मुख्य सचिव पी कुमार द्वारा जारी किए आदेश के तहत निजी अस्पताल जनरल वार्ड में भर्ती मरीज से 5200 रुपये प्रतिदिन, एचडीयू (हाई-डिपेंडेंसी यूनिट) के लिए 8 हजार रुपये प्रतिदिन चार्ज कर सकते हैं. इसके अलावा बिना वेंटीलेटर के लिए आईसोलेशन आईसीयू के लिए प्रतिदिन अधिकतम 9750 रुपये और वेंटिलेटर वाले आईसोलेशन आईसीयू के लिए हर दिन अधिकतम 11,500 रुपये चार्ज कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Updates: कर्नाटक सरकार का अहम फैसला; निजी अस्पतालों में 1500 रुपये में सीटी स्कैन, आईसीयू चार्जेज पर भी कैपिंग

Go to Top