सर्वाधिक पढ़ी गईं

Corona Vaccine : देश में लगेगी अब कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन,जॉनसन एंड जॉनसन के टीके को मिली मंजूरी

कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पूतनिक-वी, ये तीनों डबल डोज वाली वैक्सीन है. अब तक देश में कोरोना वैक्सीन की 50 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है. 

Updated: Aug 07, 2021 3:55 PM
जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में मंजूरी

कोरोना के खिलाफ देश में एक और वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है. अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वाली वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिल गई है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. जॉनसन एंड जॉनसन ने शुक्रवार को ही सिंगल डोज वाली अपनी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी. इस तरह से यह भारत में उपलब्ध चौथी वैक्सीन हो गई है.  खास बात यह है कि जॉनसन एंड जॉनसन की यह वैक्सीन पहली सिंगल डोज वैक्सीन है, जिसका इस्तेमाल भारत में किया जाएगा.

कोवैक्सिन, कोविशील्ड, स्पूतनिक-V डबल डोज वैक्सीन  हैं

इस वक्त भरत में कोरोना की तीन वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है. ये हैं- कोवैक्सिन, कोविशील्ड और रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V. देश में वैक्सीनेशन इन्हीं तीन टीकों की मदद से हो रहा है. कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पूतनिक-वी, ये तीनों डबल डोज वाली वैक्सीन है. अब तक देश में कोरोना वैक्सीन की 50 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है.

Noida Circle Rate: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सर्कल रेट बढ़ाने के प्रस्ताव का भारी विरोध; मकान खरीदने वालों ने कहा, अपने घर का सपना न तोड़े सरकार

5 अगस्त को जॉनसन एंड जॉनसन ने किया था आवेदन

जॉनसन एंड जॉनसन ने सोमवार को कहा था कि वह भारत में अपनी सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन लाने के लिए प्रतिबद्ध है. उसे उम्मीद है कि जल्द ही इसे मंजूरी मिल जाएगी. भारत सरकार से उसकी इस संबंध में बातचीत चल रही है. कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड ने 5 अगस्त 2021 को भारत सरकार के पास अपनी सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन के ईयूए के लिए आवेदन किया. यह वैक्सी  नॉन-रेप्लिकेटिंग वायरल वेक्‍टर वैक्‍सीन है यानी  वैक्‍सीन के भीतर का जेनेटिक मैटेरियल  शरीर के भीतर अपनी कॉपी नहीं बनाएगा. वैक्‍सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान के बीच स्‍टोर कर सकते हैं. खुल चुकी शीशी 9 डिग्री से 25 डिग्री तापमान के बीच 12 घंटे तक सुरक्षित रखी जा सकती है. इस वैक्सीन से भारत में टीकाकरण को और रफ्तार मिलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Corona Vaccine : देश में लगेगी अब कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन,जॉनसन एंड जॉनसन के टीके को मिली मंजूरी

Go to Top