सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना वायरस: भारतीय रेलवे का बड़ा कदम, 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेन रद्द

कोरोना वायरस भारत में तेजी से फैल रहा है. इस पर लगाम कसने के लिए भारतीय रेलवे ने रविवार को बड़ा एलान किया है.

Updated: Mar 22, 2020 4:10 PM
COVID-19: Indian Railways cancels all passenger trains till March 31, due to CoronavirusImage: PTI

कोरोना वायरस (Coronavirus, COVID-19) भारत में तेजी से फैल रहा है. इस पर लगाम कसने के लिए भारतीय रेलवे ने रविवार को बड़ा एलान किया है. रेलवे ने अपनी सभी ट्रेनों को 31 मार्च 2020 तक के लिए रद्द कर दिया है. इनमें प्रीमियम ट्रेनें, मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें, यात्री ट्रेनें, उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे इत्‍यादि शामिल हैं. हालांकि, उपनगरीय ट्रेनों और कोलकाता मेट्रो रेल की अत्‍यंत सीमित सेवाएं 22.03.2020 के 2400 बजे यानी रात 12 तक जारी रहेंगी.

इससे पहले रेलवे ने सभी पैसेंजर ट्रेनों को 22 मार्च को ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर रात 10 बजे तक बंद रखने का फैसला किया था. ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय रेलवे ने अपनी सभी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द किया है.

जिन-जिन ट्रेनों ने 22.03.2020 के सुबह 4 बजे से पहले ही अपनी यात्रा शुरू कर दी थी, वे अपने-अपने गंतव्यों तक अवश्‍य ही जाएंगी. उन यात्रियों के लिए सफर के दौरान और फि‍र उनके गंतव्यों पर पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी, जिन्होंने अपनी यात्रा बाकायदा शुरू कर दी है. देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक वस्‍तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए मालगाड़ियों की आवाजाही निरंतर जारी रहेगी.

New Coronavirus LIVE Updates

21 जून तक मिलेगा रिफंड

यात्रियों के लिए इसे और भी अधिक सुविधाजनक बनाने के उद्देश्‍य से रद्द की गई सभी ट्रेनों के टिकटों का पूर्ण रिफंड 21.06.2020 तक प्राप्‍त किया जा सकता है. ट्रेनों के रद्द होने से प्रभावित यात्रियों को परेशानी मुक्त एवं सुविधाजनक टिकट रिफंड के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी.

दिल्ली मेट्रो भी 31 मार्च तक बंद

वेस्टर्न रेलवे की मुंबई सबअर्बन सेवाएं और कोलकाता मेट्रो रेल की सेवाएं 22 मार्च की आधी रात से 31 मार्च की आधी रात तक उपलब्ध नहीं रहेंगी. दिल्ली मेट्रो की सेवा भी 31 मार्च तक बंद कर ​दी गई है. भारत सरकार ने 75 जिलों में लॉक डाउन घोषित किया है. मेट्रो रेल समेत अंतरराज्यीय बस सेवा को भी 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना वायरस: भारतीय रेलवे का बड़ा कदम, 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेन रद्द

Go to Top