सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19: कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं, 8 राज्यों में महामारी फैलने की दर ज़्यादा

देश में कोविड-19 का रिप्रोडक्टिव नंबर या R आठ राज्यों में 1 से ज्यादा है. R इस बात का संकेत देता है कि कोरोना महमारी कितनी तेजी के साथ फैल रही है.

Updated: Aug 03, 2021 7:47 PM
Covid-19 india update government says pandemic far from over R value high in eight statesदेश में कोविड-19 का रिप्रोडक्टिव नंबर या R आठ राज्यों में 1 से ज्यादा है. R इस बात का संकेत देता है कि कोरोना महमारी कितनी तेजी के साथ फैल रही है.

Covid-19 India Update: देश में कोविड-19 का रिप्रोडक्टिव नंबर या R आठ राज्यों में 1 से ज्यादा है. R इस बात का संकेत देता है कि कोरोना महमारी कितनी तेजी के साथ फैल रही है. R की वैल्यू 1 से ज्यादा होने का मतलब है कि एक संक्रमित व्यक्ति औसतन एक से ज्यादा व्यक्ति को संक्रमित कर रहा है. इससे मामलों में बढ़ोतरी होती है. आठ राज्यों में हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु और केरल शामिल हैं.

केंद्र सरकार ने मंगलवार को यह जनकारी दी है. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अभी भारत में दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं और महामारी खत्म होने से कहीं दूर है.

केंद्र ने यह भी कहा कि पिछले हफ्ते में, देश में सामने आए कुल कोरोना के मामलों में से 49.85 फीसदी केरल से हैं.

अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और भारत में R 1.2

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अग्रवाल ने कहा कि R की संख्या भारत के आठ राज्यों में ज्यादा है. उन्होंने बताया कि जहां भी यह संख्या एक से ज्यादा है, इसका मतलब है कि केस बढ़ रहे हैं और इसे काबू में करने की जरूरत है. अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और भारत में R औसतन 1.2 बना हुआ है.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में पहले बताया गया था कि R की संख्या जून के आखिरी हफ्ते तक घट रही थी, लेकिन उसके बाद की अवधि, 20 जून और 7 जुलाई के बीच इसमें बढ़ोतरी देखी गई. शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए विश्लेषण में दिखा कि इस अवधि के दौरान देश में R की वैल्यू 0.88 पर थी. 15 मई और 26 जून के बीच यह 0.78 पर रही थी.

Unemployment Rate: कोरोना के चलते शहरों में बढ़ी बेरोजगारी दर, सरकारी आंकड़ों से हुआ खुलासा

टीकाकरण पर बोलते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक देश में करीब 47.85 करोड़ डोज लगाए गए हैं, जिनमें 37.26 करोड़ पहली डोज और 10.59 करोड़ दूसरी डोज शामिल हैं. अग्रवाल ने कहा कि मई में 19.6 लाख डोज और जुलाई में 43.41 लगाए गए हैं. जुलाई में लगाई गई वैक्सीन डोज की कुल संख्या मई के मुकाबले दोगुने से ज्यादा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19: कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं, 8 राज्यों में महामारी फैलने की दर ज़्यादा

Go to Top