सर्वाधिक पढ़ी गईं

Aarogya Setu में जुड़ा नया फीचर, जानिए आपके वैक्सीन लगवाते ही कैसे बदलेगी इस ऐप की रंगत

भारत में अब तक कोविड-19 वैक्सीन की 20 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है. इनमें ज्यादातर लोगों को फिलहाल पहली डोज़ ही मिली है.

Updated: May 26, 2021 7:17 PM
COVID-19 Aarogya Setu app to show Blue Ticks Blue Shield status for individuals who are vaccinatedअब जिन लोगों का वैक्सीनेशन होगा, उनके आरोग्य सेतु ऐप अकाउंट पर ब्लू टिक और ब्लू शील्ड दिखाई देगा.

Aarogya Setu App: आरोग्य सेतु ऐप में नया फीचर जोड़ा गया है. अब जिन लोगों का वैक्सीनेशन होगा, उनके आरोग्य सेतु ऐप अकाउंट पर ब्लू टिक और ब्लू शील्ड दिखाई देगा. कांटैक्ट ट्रेसिंग ऐप में इस फीचर के तहत किसी यूजर को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगने के बाद ब्लू टिक और शील्ड दिखने लगेगा. आरोग्य सेतु द्वारा किए गए ट्वीट से इसकी जानकारी मिली है. यह डबल ब्लू टिक्स और ब्लू शील्ड ऐप के होम स्क्रीन पर Your Status टैब के तहत दिखेगा. बता दें कि इस ऐप के जरिए वैक्सीनेशन स्लॉट बुक किया जा सकता है जोकि कोविन प्लेटफॉर्म पर डायरेक्ट करता है. इस ऐप के जरिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है.

कांटैक्ट ट्रेसिंग ऐप है Aarogya Setu

Aarogya Setu एप को संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए शुरू किया गया था ताकि अगर कोई शख्स कंटेनमेंट जोन से आ रहा है तो अन्य यूजर्स को शख्स के स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर एक अनुमान लग सके. कंटेनमेंट जोन का मतलब ऐसे क्षेत्र से है जिसमें संक्रमण दर बहुत अधिक हो. कुछ सार्वजिनक स्थानों पर इस ऐप पर ग्रीन स्टेटस दिखाने पर ही एंट्री मिलती है.

ब्लैक फंगस की दवा के लिए Zydus Cadila और TLC में करार, इंजेक्शन की कमी से बेहाल मरीजों को कुछ राहत की उम्मीद

130 दिनों में 20 करोड़ से अधिक डोज लग चुकी

भारत में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. देश में अब तक 20 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है. भारत ने यह उपलब्धि 130 दिनों में हासिल की है और अमेरिका के बाद यह लेवल पार करने वाला भारत दूसरा देश है. अमेरिका में वैक्सीनेशन शुरू होने के 124 दिनों बाद यह उपलब्धि हासिल की थी. 1 मई से 18-44 वर्ष के लोगों को भी वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई और अब तक 1.29 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है. इसके अलावा हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 60 वर्ष से अधिक की उम्र के 42 फीसदी लोगों को कम से कम एक डोज दी जा चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Aarogya Setu में जुड़ा नया फीचर, जानिए आपके वैक्सीन लगवाते ही कैसे बदलेगी इस ऐप की रंगत

Go to Top