मुख्य समाचार:

Coronavirus Vaccine Updates: सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में रोके AstraZeneca की COVID-19 वैक्सीन के ट्रायल

ये ट्रायल तब तक नहीं होंगे, जब तक एस्ट्राजेनेका खुद ट्रायल्स शुरू नहीं करती है.

Updated: Sep 10, 2020 6:08 PM
Coronavirus Vaccine Updates: Serum Institute of India has put trials of AstraZeneca covid19 vaccine candidate on holdयह बात सीरम इंस्टीट्यूट ने गुरुवार को कही. Image: Reuters

COVID-19 Vaccine Updates: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने भारत में एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की संभावित कोविड19 वैक्सीन के ट्रायल्स रोक दिए हैं. ये ट्रायल तब तक नहीं होंगे, जब तक एस्ट्राजेनेका खुद ट्रायल्स शुरू नहीं करती है. यह बात सीरम इंस्टीट्यूट ने गुरुवार को कही. बता दें कि एस्ट्राजेनेका व ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की जा रही कोरोनावायरस वैक्सीन कैंडिडेट के ब्रिटेन में परीक्षण के दौरान एक व्यक्ति के बीमार पड़ने के बाद इसके ट्रायल्स रोक दिए गए हैं.

हालांकि बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा था कि इस वैक्सीन के भारत में परीक्षण जारी हैं इसमें कोई समस्या सामने नहीं आई है. लेकिन गुरुवार को कंपनी ने बयान में कहा कि हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और भारत में ट्रायल्स रोक रहे हैं.

DCGI ने जारी किया था कारण बताओ नोटिस

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने बुधवार को एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन का अन्य देशों में क्लिनिकल ट्रायल बंद किए जाने के संबंध में सूचना नहीं देने और वैक्सीन के गंभीर प्रतिकूल प्रभावों की खबरों के संबंध में सूचना नहीं देने को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया. भारत के औषधि महानियंत्रक डॉक्टर वी. जी. सोमानी ने कारण बताओ नोटिस में सीरम इंस्टीट्यूट से पूछा है कि मरीजों की सुरक्षा की गारंटी होने तक, देश में टीके के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए दी गई अनुमति को निलंबित क्यों न किया जाए.

हल्के में न लें कोरोना; जबतक वैक्सीन नहीं आती, मास्क पहनें और सामाजिक दूरी रखें: PM मोदी

पिछले महीने मिली थी ट्रायल्स की मंजूरी

सीरम इंस्टीट्यूट ने एस्ट्राजेनेका के साथ कोविड-19 टीके की एक अरब खुराक का उत्पादन करने के पार्टनरशिप की हुई है. सीरम इंस्टीट्यूट ही एस्ट्राजेनेका के संभावित टीके का भारत में चिकित्सीय परीक्षण कर रही है. DCGI ने पिछले महीने ही कंपनी को इस टीके का भारत में दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण करने की अनुमति दी थी.

Input: Reuters

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine Updates: सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में रोके AstraZeneca की COVID-19 वैक्सीन के ट्रायल
Tags:DCGI

Go to Top