मुख्य समाचार:

Coronavirus Vaccine Updates: भारत Sputnik-V वैक्सीन को लेकर रूस के साथ कर रहा है बात- स्वास्थ्य मंत्रालय

COVID-19 Vaccine Updates: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कुछ प्रारंभिक जानकारी साझा की गई है.

August 25, 2020 6:14 PM

Coronavirus Vaccine Updates, India is in talks with Russia on Sputnik-V covid vaccine, Health Ministry, russian vaccine

Russian Covid-19 Vaccine: रूस द्वारा विकसित की गई कोविड19 वैक्सीन को लेकर भारत और रूस में बातचीत चल रही है. यह जानकारी भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से दी गई है. रूस द्वारा विकसित वैक्सीन का नाम Sputnik-V है. मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि जहां तक ​​स्पुतनिक-5 वैक्सीन का संबंध है, भारत और रूस बात कर रहे हैं. कुछ प्रारंभिक जानकारी साझा की गई है.

रूस ने हाल ही में Sputnik V को रजिस्टर कराया है. TASS न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह वैक्सीन तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल्स में है. रूस में 45 से अधिक मेडिकल सेंटर्स में 40000 से अधिक लोगों पर ट्रायल्स हो रहे हैं.  हाल ही में रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने कहा था कि रूस अपने द्वारा विकसित की गई COVID-19 वैक्सीन Sputnik V के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी करना चाहता है. Sputnik V को गैमेलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने RDIF के साथ मिलकर तैयार किया है.

Sputnik V के उत्पादन में कई राष्ट्रों की दिलचस्पी

दिमित्रीव ने कहा था कि लैटिन अमेरिका, एशिया और मध्य पूर्व के कई राष्ट्र रूसी वैक्सीन का उत्पादन करने में रुचि रखते हैं. वैक्सीन का उत्पादन बेहद महत्वपूर्ण मुद्दा है. अभी हम भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहे हैं. हमें विश्वास है कि वे गैमेलिया वैक्सीन के उत्पादन में सक्षम हैं और यह कहना काफी जरूरी है कि ये वैक्सीन उत्पादन को लेकर साझेदारियां हमें इसकी मांग की पूर्ति करने में सक्षम बनाएंगी.

चीन में 22 जुलाई से लगाई जा रही है कोरोनावायरस वैक्सीन- रिपोर्ट

वैक्सीन की है भारी मांग

दिमित्रीव ने यह भी कहा था कि हम 5 से अधिक देशों में वैक्सीन के उत्पादन की योजना बना रहे हैं. कोविड19 वैक्सीन को लेकर एशिया, लैटिन अमेरिका, इटली व दुनिया के अन्य हिस्सों से भी बेहद भारी ​मांग है. साथ ही वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल्स केवल रूस में ही नहीं बल्कि यूएई, सऊदी अरब और संभवत: ब्राजील व भारत में भी करने जा रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine Updates: भारत Sputnik-V वैक्सीन को लेकर रूस के साथ कर रहा है बात- स्वास्थ्य मंत्रालय

Go to Top