सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus Vaccine Programme: वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद ही डेवलप होगी प्रतिरोधक क्षमता, केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर किया लोगों को जागरुक

Coronavirus Vaccine Programme: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन के दुष्प्रभावों से जुड़े अफवाहों को लेकर ट्विटर के जरिए लोगों को जागरुक किया है.

January 16, 2021 12:35 PM
Coronavirus Vaccine Programme immunity developed after taking two dose covid 19 vaccine and central health minister harhwardhan tweeted to remove rumorsपीएम मोदी ने वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद लापरवाही नहीं करने की अपील की है.

Coronavirus Vaccine Programme: कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम आज 16 जनवरी से शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश भर में इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत की. दुनिया के सबसे बड़े इस टीकाकरण अभियान में पहले दिन करीब तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दिया जा गया. प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर लोगों से अपील की कि वैक्सीनेशन के बावजूद लापरवाही नहीं बरतनी है और कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना है यानी कि मास्क पहनना जारी रखना है और सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते रहना है क्योंकि वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद ही इम्यूनिटी डेवलप होगी.
वैक्सीन को लेकर आम लोगों के बीच अफवाहें चल रही हैं कि यह वैक्सीन सुरक्षित नहीं है. इस पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर अफवाहें दूर करने की कोशिश की. उन्होंने यह स्पष्ट किया कि इससे कुछ लोगों को हल्के बुखार और दर्द जैसी समस्याएं आ सकती हैं लेकिन वैक्सीन लेने के कुछ समय बाद ठीक हो जाएगा.

वैक्सीन के दुष्प्रभावों पर केंद्रीय मंत्री ने अफवाहों को किया दूर

  • डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर स्पष्ट किया कि वैक्सीन का टीका लेने के बाद कुछ लोगों को हल्का बुखार, इंजेक्शन लेने वाली जगह पर दर्द या शरीर में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक इसी प्रकार के लक्षण अन्य वैक्सीन के टीके लेने पर भी दिखाई दे सकते हैं. उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि ऐसा कोई भी लक्षण सामने आता है तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ समय बाद यह सही हो जाएगा.
  • एक और अफवाह चल रही है कि कोरोना वैक्सीन का टीका लेने के बाद व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री ने स्पष्ट करते हुए कहा कि वैक्सीन लेने से किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस नहीं होता है. उन्होंने कहा कि कोरोना का टीका लेने के बाद अगर हल्का बुखार आता है तो इसे कोरोना का लक्षण नहीं माना जाना चाहिए.
  • डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन लेने के बाद पुरुषों में नपुंसकता और महिलाओं में बांझपन की समस्या आने को अफवाह बताया. उनका कहना है कि अभी तक इसके वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना वैक्सीन से महिलाओं में बांझपन या नपुंसकता की समस्या आ सकती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine Programme: वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद ही डेवलप होगी प्रतिरोधक क्षमता, केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर किया लोगों को जागरुक

Go to Top