सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus vaccine: भारतीयों को मार्च-अप्रैल तक मिल सकती है कोविड-19 वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का दावा किया कि जुलाई और अगस्त तक केंद्र सरकार 25 से 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाएगी.

Updated: Nov 30, 2020 5:25 PM
Coronavirus vaccine, Coronavirus vaccine updates, People of India, Covid-19 vaccine, Health Minister Harsh Vardhanकेंद्र सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन डेवलपमेंट मिशन के लिए 900 करोड़ रुपये का एलान कोरोना महामारी के तीसरे राहत पैकेज में की है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि भारत के लोगों को मार्च और अप्रैल तक कोविड-19 वैक्सीन मिलनी शुरू होने की पूरी संभावना है. उन्होंने दावा किया कि जुलाई और अगस्त तक केंद्र सरकार 25 से 30 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन कर दिया जाएगा. डॉ. हर्षवर्धन का बयान ऐसे समय में आया है, जब पीएम मोदी कोरोनावायरस की वैक्सीन डेवलप कर रही तीन टीमों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को मीडिया को बताया, ”अगले साल के पहले 3-4 महीने में देशवासियों के लिए कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है. जुलाई-अगस्त तक हमारी योजना करीब 25-30 करोड़ लोगों को वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाएगी, उसी के अनुसार तैयारी भी चल रही है.”

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, इससे पहले, पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीन टीमों जिनेवा बायोफॉर्मास्युटिकल्स लिमिटेड पुणे, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड हैदराबाद और डॉ. रेड्डीज लेबोरेट्रीज लिमिटेड हैदराबाद के साथ बातचीत की. पीएम मोदी ने कोविड19 वैक्सीन के डेवलपमेंट में लगे वैज्ञानिकों और रिसर्चर्स के कार्यों की सराहना की. पीएम ने अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर डेवलप हो रही वैक्सीन की क्षमता पर भी बात की.

इस बीच, केंद्र सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन डेवलपमेंट मिशन के लिए 900 करोड़ रुपये का एलान कोरोना महामारी के तीसरे राहत पैकेज में की है.

शनिवार को पीएम ने 3 शहरों का किया था दौरा

इससे पहले शनिवार को पीएम मोदी ने कोविड-19 वैक्सीन डेवलपमेंट में जुटी तीन प्रमुख कंपनियों की फैसेलिटी का दौरा किया. पीएम अहमदाबाद स्थित जायडस बॉयोटेक पार्क, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट और हैदराबाद स्थित भारत बॉयोटेक गए. यहां उन्होंने कंपनियों के प्रतिनिधियों से वैक्सीन डेपलवमेंट और उसे भारतीयों को उपलब्ध कराने की रणनीति पर चर्चा की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus vaccine: भारतीयों को मार्च-अप्रैल तक मिल सकती है कोविड-19 वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

Go to Top