सर्वाधिक पढ़ी गईं

Coronavirus Vaccine India: अगले सप्ताह तक आ जाएगी कोविड19 वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्रालय का यह है प्लान

देश में दो कोविड19 वैक्सीन्स कोविशील्ड और कोवैक्सीन को रविवार को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिली है.

Updated: Jan 05, 2021 9:29 PM
coronavirus vaccine india, Ready to roll out COVID-19 vaccine within 10 days of emergency use authorisation, health ministryImage: Reuters

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि वह कोविड19 वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के 10 दिनों के अंदर इसे लॉन्च करने के लिए तैयार है. लेकिन आखिरी फैसला सरकार का होगा. बता दें कि देश में दो कोविड19 वैक्सीन्स को रविवार को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिली है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने Oxford-AstraZeneca की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

एक प्रेस ब्रीफिंग में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सिनेशन के लिए खुद को रजिस्टर कराने की जरूरत नहीं है. इसकी वजह है कि उनका डेटा Co-WIN वैक्सीन डिलीवरी मैनेजमेंट सिस्टम पर पहले से है. जब अन्य नागरिकों का वैक्सिनेशन होगा और उनमें से प्राथमिकता समूह निकाले जाएंगे, तब रजिस्ट्रेशन और डेटा की एडिटिंग होगी. Co-WIN सिस्टम मेड इन इंडिसा है और यह दुनिया व हर उस देश के लिए है, जो इसका इस्तेमाल करना चाहता है. भारत सरकार ऐसे हर देश की सक्रिय रूप से मदद करेगी.

ड्राई रन के फीडबैक के आधार पर तैयारी

उन्होंने आगे कहा कि ड्राई रन के फीडबैक के आधार पर स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड19 वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने की तारीख से 10 दिनों के अंदर पेश करने के लिए तैयार है. हालांकि अंतिम फैसला सरकार का होगा. आगे कहा रजिस्ट्रेशन के बाद लोगों को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से सूचित किया जाएगा कि वैक्सिनेशन कहां और कब होगा. एक डोज लगने के बाद डेटा डिजिटली कैप्चर हो जाएगा और अगली डोज कब लगवानी है, इसकी सूचना भी लाभार्थी को डिजिटली भेज दी जाएगी. वैक्सिनेशन पूरा होने पर लाभार्थी को एक्नॉलेजमेंट और यूनीक डिजिटल हेल्थ आईडी जनरेट होगी. किसी साइड इफेक्ट ​के मामले में रियल टाइम रिपोर्टिंग के लिए भी Co-WIN वैक्सीन डिलीवरी मैनेजमेंट सिस्टम पर प्रावधान है.

नए कोविड के चलते 71 लोग आइसोलेट

नीति आयोक के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल ने कहा कि भारत में कोविड19 हालात में लगातार आ रहे सुधार के साथ एक आशावादी परिदृश्य उभर रहा है. देश में एक्टिव केस और नई मौतों की संख्या गिर रही है. उम्मीद करते हैं कि यह ट्रेंड कायम रहे. जहां तक ब्रिटेन में मिले कोविड के नए प्रकार की बात है, यह देश में प्रवेश कर चुका है और 71 लोगों को आइसोलेट किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine India: अगले सप्ताह तक आ जाएगी कोविड19 वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्रालय का यह है प्लान
Tags:Vaccine

Go to Top